मीटू के आरोप झेल रहे अनुराग कश्यप खुद रह चुके 11 साल तक यौन शोषण के शिकार, असफल रहीं दो शादियां, बिग बी से पंगा लेने से भी नहीं चूके

फिल्ममेकर अनुराग कश्यप पर एक्ट्रेस पायल घोष ने मीटू के आरोप लगाए हैं। अनुराग ने अपने ऊपर लगे आरोपों को खारिज कर दिया है लेकिन वह अक्सर विवादों में घिरे रहते हैं। पर्सनल हो या प्रोफेशनल अनुराग हमेशा चर्चा में बने रहते हैं। आइए एक नजर डालते हैं अनुराग की विवादित लाइफ पर…

अनुराग ने बतौर डायरेक्टर अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘पांच’ से की थी, लेकिन ये फिल्म अब तक रिलीज नहीं हो सकी है। इसके बाद वो ब्लैक फ्राई डे (2004), नो स्मोकिंग (2007), देव डी (2009), गुलाल (2009), द गर्ल इन येलो बूट्स (2011), गैंग्स ऑफ वासेपुर (2012) जैसी अलग तरह की फिल्में बना चुके हैं।

अनुराग की फिल्मों में ज्यादातर सामाजिक मुद्दे उठाए जाते रहे हैं, जिसमें ड्रग, स्मोक एडिक्शन, चाइल्ड एब्यूज, डिप्रेशन और तनाव जैसी समस्याएं उठाई जाती हैं। कम ही लोग जानते होंगे कि अनुराग खुद इन्ही समस्याओं से गुजरे हैं, इसीलिए वो ऐसे विषयों को चुनते हैं।

बचपन में हुए यौन शोषण का शिकार

कुछ साल पहले एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने खुलासा किया था कि वो बचपन में यौन शोषण का शिकार हुए हैं। अनुराग के अनुसार, “मैं करीब 11 साल तक शोषित होता रहा। हालांकि, मैंने अब उस पुरुष को माफ कर दिया है। जब उसने मेरा शोषण किया तो वो 22 साल का था। कई सालों बाद उससे मिला तो उसे भी इस बात का पछतावा था। लेकिन मेरे लिए ये भूलना आसान नहीं रहा। तनाव, फ्रस्टेशन और गुस्से में ही मैं मुंबई आया था। यहां भी शुरुआती सालों में संघर्ष किया, लेकिन डिप्रेशन से बाहर आने में कल्कि ने मेरी बहुत मदद की।”

दो शादियां रहीं असफल

अनुराग की पहली शादी आरती बजाज से हुई। दोनों की एक 19 साल की बेटी आलिया है।

अनुराग ने पहली शादी आरती बजाज से 1997 में थी लेकिन 2009 में दोनों का तलाक हो गया। दोनों की एक बेटी आलिया है जो कि 19 साल की है। बाद में अनुराग ने एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन से शादी (2011) की। लेकिन ये शादी भी लंबे वक्त तक नहीं चल पाई और 2015 में दोनों अलग हो गए।

26 साल की शुभ्रा को डेट कर रहे अनुराग।

48 साल के अनुराग पिछले दो सालों से अपने से 20 साल छोटी शुभ्रा शेट्टी को डेट करने की खबरों के चलते सुर्खियों में हैं। 27 साल की शुभ्रा ने 2014 में मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की। फिलहाल, वे अनुराग की प्रोडक्शन कपंनी फैंटम फिल्म्स में काम कर रही हैं। हाल ही में आई अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित वेब सीरीज चोक्ड की स्क्रिप्ट भी शुभ्रा ने ही लिखी है।

बिग बी को भी नहीं बख्शा

अनुराग सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। वह हर मुद्दे पर खुलकर बोलने के लिए जाने जाते हैं। यही वजह है कि वह सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को भी नहीं बख्शते। 2012 में अनुराग ने बिग बी पर आरोप लगाए थे कि अपने बेटे अभिषेक की फिल्म ‘खेलें हम जी जान से’ के प्रचार को बढ़ावा देने के लिए अपने ओहदे की मदद से फिल्म ‘चटगांव’ की रिलीज में समस्याएं पैदा कर रहे हैं।

इसके बाद बड़े मामलों पर बिग बी की चुप्पी भी अनुराग को नागवार गुजरती है। दिसंबर 2019 में नागरिकता संशोधन बिल को लेकर चुप्पी साधे रहने के बाद जब अमिताभ जब दोबारा सोशल मीडिया पर एक्टिव हुए थे और लिखा था, ज्यादा परेशान होने की बात नहीं है , बस …19-20 ( उन्नीस बीस ) का ही फर्क है।

तो अनुराग ने उन्हें रिप्लाई देते हुए तंज कसते हुए लिखा था, “इस बार फर्क उन्नीस बीस का नहीं है सर, इस बार फर्क बहुत बड़ा है। फ़िलहाल आप कृपया अपनी सेहत का ख्याल रखें। अपने हिस्से का आपने 70 के दशक में ही कर दिया था , तबसे अपने अंदर का बच्चन हम अपने अंदर ले के घूम रहे हैं। इस बार सामने गब्बर हो या LION या फिर शाकाल …हम भी देखेंगे।

अक्षय कुमार को भी ले चुके आड़े हाथ

कुछ महीने पहले अक्षय कुमार से नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ चल रहे प्रोटेस्ट से जुड़ा एक ट्वीट अनजाने में लाइक हो गया था। इस ट्वीट के साथ एक वीडियो था, जिसमें दिल्ली के जामिया मिलिया विश्वविद्यालय के छात्रों पर पुलिस कार्रवाई का मजाक उड़ाया गया था। बाद में अक्षय ने इसे अनलाइक कर दिया। लेकिन वे ट्विटर यूजर्स के निशाने पर आ गए।

एक यूजर ने अक्षय को बिना रीढ़ की हड्डी वाला इंसान तक कह डाला, जिसका समर्थन डायरेक्टर अनुराग कश्यप ने किया था।

ट्विटर यूजर ने अक्षय पर निशाना साधते हुए लिखा था, “मैं अक्षय कुमार का बेहद सम्मान करता हूं। रीढ़ की हड्डी के बगैर मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग लेने में बहुत दिक्कत हुई होगी।” ट्विटर यूजर का सपोर्ट करते हुए अनुराग ने लिखा, “बिल्कुल सही।”

48 साल के अनुराग पिछले दो सालों से अपने से 20 साल छोटी शुभ्रा शेट्टी को डेट कर रहे हैं। वहीं, एक्ट्रेस कल्कि से उनका तलाक 2015 में हो गया था।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts