Omicron Scare: कोरोना के नए वेरिएंट से बचने के लिए केंद्र ने दिए निर्देश, राज्यों संग बनाया – ABP News

Omicron Variant: कोरोना वायरस का खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रोन के कई देशों में फैलने से भारत में भी चिंता बढ़ गई है. बढ़ती चिंताओं के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आज राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ एक समीक्षा बैठक की. राज्यों को ओमिक्रोन के मामलों की जल्द पहचान और जांच बढ़ाने की सलाह दी. सचिव राजेश भूषण ने कहा कि ऐसा नहीं है कि नया वेरिएंट आरटी-पीसीआर और आरएटी जांच से पकड़ में नहीं आ सकता है. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पर्याप्त बुनियादी ढांचा और निगरानी वाले घरेलू पृथक-वास सुनिश्चित करने के लिए कहा.

सरकारी अधिकारियों के अनुसार, भारत में अभी तक कोरोना वायरस के नए ओमिक्रोन वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है. संभावित खतरे को देखते हुए मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को गहन रोकथाम, सक्रिय निगरानी, ​​जांच बढ़ाने, अधिक संक्रमितों वाले क्षेत्रों की निगरानी, ​​टीकाकरण बढ़ाने और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में वृद्धि सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है.

भूषण ने 28 नवंबर को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कड़ी निगरानी, ​नमूनों को ​जीनोम अनुक्रमण के लिए शीघ्र भेजना सुनिश्चित करने और इस वीओसी को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए कोविड उपयुक्त व्यवहार सख्ती से लागू करने पर भी जोर दिया.

बारीकी से निगरानी कर रहा है भारत
कोविड का बी.1.1.1.529 वेरिएंट या ओमिक्रोन का सबसे पहले पता पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका में चला था. इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ‘चिंता वाला स्वरूप’ घोषित किया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत में अभी तक ओमिक्रोन का कोई मामला अभी सामने नहीं आया है. इसके बावजूद भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक कंसोर्टिया आईएनएसएसीओजी (इंडियन सार्स-सीओवी-2 कंसोर्टियम ऑन जिनोमिक्स) स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के पॉजिटिव नमूनों के जीनोम विश्लेषण में तेजी ला रहा है.

केंद्र ने ‘जोखिम वाले’ देशों से यात्रा करने वाले या उससे होकर आने वाले लोगों के लिए रविवार को सख्त दिशानिर्देश जारी किये थे और राज्यों को जांच-निगरानी उपायों एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कई निर्देश जारी किए थे. इसने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने की समीक्षा करने का भी निर्णय लिया.

ये भी पढ़ें-
Flight Ban News: ओमिक्रोन के आहट के बीच CM केजरीवाल ने की पीएम से की अपील- प्रभावित क्षेत्रों से उड़ानें तत्काल करें रद्द

Exclusive: MSP पर कानून बनाना संभव है? 2022 तक किसानों की आय दोगुनी होगी? जानिए SC कमेटी के सदस्य अनिल घनवट ने क्या कहा

Related posts