Corona Guidelines in UP: Omicron की दहशत के बीच योगी सरकार अलर्ट, दिए ये जरूरी दिशा-निर्देश – ABP News

Corona Guidelines in UP: कोरोना के नए वेरीअंट ओमिक्रोन को लेकर देश और दुनिया में दहशत का माहौल है. वहीं इसे लेकर केंद्र और तमाम राज्य सरकारें अलर्ट हो गई हैं. इसी बीच उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने इसको लेकर सभी जिलों को आवश्यक तैयारी करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. जिसमें जरूरी प्रोटोकॉल सख्ती से फॉलो करवाने के ऑर्डर दिए गए हैं. 

मिलेगी अलग आइसोलेशन फैसिलिटी
स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए दिशानिर्देश में कहा गया है कि जहां कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन पाया गया है, जैसे अफ्रीका से आने वाले कोविड-19 मरीजों को एक अलग आइसोलेशन फैसिलिटी में आइसोलेट किया जाएगा और साथ ही साथ निर्धारित प्रोटोकॉल के हिसाब से उनका इलाज और कांटेक्ट ट्रेसिंग की जाएगी.

‘विदेशों से आने वालों की बारीकी से हो जांच’
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आला अधिकारियों को सतर्कता से काम करने के निर्देश दिए हैं. उत्तर प्रदेश में इस नए वेरिएंट को लेकर लखनऊ समेत सभी जिलों में विदेश से आने वालों की बारीकी से जांच के निर्देश जारी किए गए हैं. निगरानी समितियों, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के दलों, जिलाधिकारियों और अन्य अधिकारियों ने जमीनी स्‍तर पर मोर्चा संभाल लिया है.

फ्री होगा टेस्ट
डीएम ने लखनऊ एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले यात्रियों के लिए प्रोटोकॉल जारी किया है. इसमें सभी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग कराई जाएगी, थर्मल स्कैनिंग में लक्षण पाए जाने पर सभी यात्रियों का फ्री में आरटी-पीसीआर टेस्ट होगा.

ये हैं रिस्क वाले देश
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद द्वारा जिलों के सभी संभागीय आयुक्तों, जिलाधिकारियों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और अन्य अधिकारियों को भेजे गए एक पत्र में, कहा, “राज्य के हवाई अड्डे वाले जिलों में कोविड अस्पताल को ‘अंतरराष्ट्रीय यात्रियों हेतु आइसोलेशन फैसिलीटी’ के रूप में चिन्हित किया जाएं.’ जोखिम वाले देशों’ की सूची में ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इज़राइल सहित यूरोप के देश शामिल हैं.

ये भी पढ़ें

Uttar Pradesh: प्रदेश में टीकाकरण का आंकड़ा 16 करोड़ पार, ओमीक्रोन पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश

दक्षिण अफ्रीका से चंडीगढ़ लौटा एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित, नमूने को जांच के लिए भेजा जाएगा दिल्ली

Related posts