14 देशों में पहुंचा कोरोना का खतरनाक Omicron वैरिएंट, केंद्र सरकार ने कहा- भारत में एक भी केस नहीं – आज तक

स्टोरी हाइलाइट्स

  • Omicron ने बढ़ाई दुनिया की चिंता
  • मनसुख मांडविया ने संसद में बताया- देश में कोरोना का एक भी केस नहीं

कोरोना के नए वेरिएंट Omicron ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है. इसी बीच इसे लेकर भारत से अच्छी खबर सामने आई है. दरअसल, केंद्र सरकार ने मंगलवार को संसद में बताया कि भारत में अभी कोरोना के नए वैरिएंट का कोई केस सामने नहीं आया है. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने संसद में बताया कि केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए तमाम कदम उठा रही है कि कोरोना का ये वेरिएंट भारत तक न पहुंचे. उन्होंने कहा, केंद्र ने दुनियाभर में नए वैरिएंट को देखते हुए एडवाइजरी की है. इसके अलावा बंदरगाहों पर कड़ी नजर रख रही है. संदिग्ध कोरोना केसों का जीनोम सिक्वेंसिंग कराया जा रहा है. 

14 देशों में नया वेरिएंट

राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, अभी तक 14 देशों में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के केस मिले हैं. उन्होंने बताया कि अभी भारत में भी इसका अध्ययन किया जा रहा है. लेकिन देश में अभी तक इस वेरिएंट का एक भी केस नहीं मिला है. 

उन्होंने कहा, इस वायरस को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है. मांडविया ने कहा, “हमने कोरोना महामारी के दौरान बहुत कुछ सीखा है. अब हमारे पास जांच करने के लिए संसाधन और लैब हैं. उन्होंने कहा, अभी तक भारत में ओमिक्रॉन का एक भी केस सामने नहीं आया है और सभी कदम उठाए जा रहे हैं कि देश में ये वेरिएंट न पहुंचे. 
 
WHO ने Omicron को वैरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित किया है. स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक, भारत में इस समय कोरोना महामारी नियंत्रण में है. लेकिन देश बीमारी से मुक्त नहीं है. हमें कोरोना गाइडलाइन का पालन करना चाहिए. 
 
वैक्सीनेशन का डोर टू डोर अभियान चल रहा

मांडविया ने बताया कि भारत में अभी भी कोरोना वैक्सीन का डोर टू डोर अभियान चल रहा है. अभी हर रोज 70-80 वैक्सीन की डोज लग रही हैं. भारत में अब तक 124 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं. 

Related posts