Afghanistan: Kabul में Taliban की दस्तक, 129 भारतीयों को लेकर Air India की फ्लाइट दिल्ली पहुंची – Zee News Hindi

नई दिल्ली: भारत ने काबुल (Kabul) से अपने सैकड़ों अधिकारियों और नागरिकों को निकालने के लिए तुरंत प्लान बनाया है. तालिबान (Taliban) के राजधानी काबुल में एंट्री करने की खबरों के बाद वहां लोगों में डर पैदा हो गया है. काबुल से 129 भारतीयों को सुरक्षित लेकर एयर इंडिया की फ्लाइट AI244 दिल्ली पहुंच चुकी है. इस बीच आफगानिस्तानी सेना को तालिबानी दिखने पर गोली मारने के आदेश दिए गए हैं.

हर घटनाक्रम पर सरकार की नजर

सरकार काबुल में भारतीय दूतावास के अपने कर्मचारियों और भारतीय नागरिकों की जान किसी भी कीमत पर जोखिम में नहीं डालेगी इसीलिए आपात स्थिति में उन्हें बाहर निकालने का काम शुरू कर दिया गया है. एक अधिकारी ने बताया, ‘सरकार अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे घटनाक्रमों पर करीबी नजर रख रही है. हम काबुल में भारतीय दूतावास में अपने कर्मचारियों की जान खतरे में नहीं डालेंगे.’ यह पूछने पर कि काबुल में भारतीय कर्मचारियों और नागरिकों को कब निकाला जाएगा, इस पर उन्होंने कहा कि जमीनी हालात को देखते हुए फैसले लिए जा रहे हैं.

IAF का C-17 विमान भी तैयार

हालातों को देखते हुए एक भारतीय वायु सेना (IAF) का विमान C-17 ग्लोबमास्टर के एक बेड़े को लोगों और कर्मचारियों को निकालने के लिए तैयार रखा गया है. काबुल से मिल रही खबरों के मुताबिक, तालिबान के लड़ाकों ने शहर के बाहरी इलाकों में एंट्री कर ली है जिससे वहां रह रहे लोगों में डर और घबराहट पैदा हो गई है. पिछले कुछ दिनों में तालिबान ने अफगानिस्तान के ज्यादातर हिस्सों पर कब्जा जमा लिया है. 

34 में से 25 स्टेट कैपिटल पर कब्जा 

तालिबान ने कंधार, हेरात, मजार-ए-शरीफ और जलालाबाद जैसे शहरों समेत 34 में से 25 प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा जमा लिया है. हालांकि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन ने ट्वीटर पर कहा कि काबुल में हालात नियंत्रण में हैं और उस पर हमला नहीं किया गया है. हालांकि छिटपुट गोलीबारी की घटनाएं हुई हैं. उसने बताया कि अफगान सुरक्षा बल अपने अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ काम कर रहे हैं ताकि काबुल की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

यह भी पढ़ें: UK: वाइल्ड स्विमिंग टूर पर गए कपल की सेल्फी में कैद हो गई ‘मौत’, तस्वीर देख हर कोई रह गया हैरान

कई देशों के दूतावास खाली

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने काबुल में नागरिकों की सुरक्षा के संबंध में सुरक्षा अधिकारियों के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण की योजना बनाई जा रही है. वहीं, काबुल में हालात बिगड़ने पर अमेरिका और कई अन्य देशों के दूतावासों ने शहर से अपने कर्मचारियों को निकालना शुरू कर दिया है.

(भाषा के इनपुट के साथ)

LIVE TV

Related posts