Hyderabad Election: हैदराबाद में ओवैसी ने 5 हिंदू कैंडिडेट्स को दिया था टिकट, 3 ने दर्ज की जीत – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • हैदराबाद चुनाव में ओवैसी ने 5 हिंदुओं को दिया था टिकट
  • 5 में से 3 ने जीता चुनाव, 2 को करना पड़ा हार का सामना
  • ओवैसी ने कुल 51 सीटों पर लड़ा चुनाव, 44 पर मिली जीत

हैदराबाद
असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) के चुनाव में किंगमेकर बनकर उभरे हैं। उनकी पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने 44 सीटों पर जीत के पिछले प्रदर्शन को बरकरार रखा है। इस चुनाव में ओवैसी ने अपनी पार्टी के टिकट पर पांच हिंदू प्रत्याशियों को भी मैदान में उतारा था।

हैदराबाद सीट से सांसद ओवैसी ने कुल 51 सीटों पर प्रत्याशियों को उतारा था। इनमें उन्होंने 10 फीसदी आरक्षण हिंदू कैंडिडेट्स को देते हुए 5 सीटों पर टिकट दिया था। इन 5 में से 3 प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है, जबकि दो सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है। पिछले चुनाव में महज चार सीटें जीतने वाली बीजेपी ने जबर्दस्त प्रचार की बदौलत इस चुनाव में 48 सीटें जीतीं हैं।

3 जीते और 2 हारे
ओवैसी की पार्टी AIMIM के टिकट पर पुरानापुल वार्ड से सुन्नम राज मोहन, फलकनुमा वार्ड से के. थारा भाई और कारवन वार्ड से मांदागिरी स्वामी यादव ने जीत दर्ज की है। वहीं जामबाग वार्ड से जदाला रविंद्र को बीजेपी के राकेश जायसवाल के हाथों हार का सामना करना पड़ा। कुतुबुल्लापुर वार्ड से ई. राजेश गौड़ को टीआरएस के गौरिश पारिजाता ने हरा दिया।

किसको कितनी सीटें
हैदराबाद निगम चुनाव में सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) 99 सीटों से खिसककर 55 सीटों पर सिमट गई है। वहीं, असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम 44 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही जबकि बीजेपी ने 48 सीटों पर जीत दर्ज की है। इन सबके इतर कांग्रेस को महज दो सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है।

असदुद्दीन ओवैसी (फाइल फोटो)

असदुद्दीन ओवैसी (फाइल फोटो)

Related posts