दुश्मन के एयर डिफेंस सिस्टम को ध्वस्त करेगा रुद्रम, ये एंटी रेडियेशन मिसाइल है बेहद खास – Zee News Hindi

नई दिल्ली: भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने आज स्‍वदेश में विकसित एंटी रेडीएशन मिसाइल- रुद्रम (Anti-radiation Missile-Rudram) का सफल परीक्षण किया. ओडिशा तट के पास ह्वीलर द्वीप पर स्थित रेडिएशन निशाने पर इस मिसाइल ने अचूक निशाना लगाया. मिसाइल को सु-30 एमके1 फाइटर जेट से प्रक्षेपित किया गया.

बेहद खास है रुद्रम
रुद्रम मिसाइल भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के लिए बनाया गया है. इसकी गति मैक-2 से मैक-3 तक जा सकती है. यानि रुद्रम मिसाइल की गति ध्वनि की गति से दो या तीन गुना तक हो सकती है.

दुश्मन का एयर डिफेंस सिस्टम होगा ध्वस्त
रुद्रम देश की पहली पूरी तरह स्‍वदेशी एंटी रेडिएशन मिसाइल है. एयरफोर्स के लिए इसे डीआरडीओ ने विकसित किया है और सुखाई-30 एमके1 फाइटर प्‍लेन इसका लांच प्‍लेटफार्म होगा. लांचिंग की कंडीशंस के अनुसार, इसकी रेंज को कम किया और बढ़ाया जा सकता है. बयान के अनुसार, यह मिसाइल भारतीय एयरफोर्स के लिए, दुश्‍मन के एयर डिफेंस सिस्‍टम को ध्‍वस्‍त करने में मददगार होगी.रुद्रम मिसाइल किसी भी सिग्‍नल अथवा रेडिएशन को पकड़ सकती है और रडार पर लाकर इसे नष्‍ट करने में सक्षम है.

रक्षा मंत्री ने बधाई दी
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) (Defence Research and Development Organisation) को बधाई दी. उन्होंने कहा, ‘नई पीढ़ी की एंटी रेडियेशन मिसाइल (रुद्रम-1) (New Generation Anti-Radiation Missile (Rudram-1) भारत की पहली स्वदेश निर्मित एंटी रेडियेशन मिसाइल है जिसे डीआरडीओ ने वायुसेना के लिए विकसित किया है. इसका सफल परीक्षण आज बालासोर में आईटीआर से किया गया. डीआरडीओ और अन्य साथियों को इस प्रशंसनीय उपलब्धि के लिए बधाई.’

मई 2019 में ब्रह्मोस का हुआ था सफल परीक्षण
भारतीय वायुसेना ने पिछले साल मई में एक सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस मिसाइल (Brahmos Supersonic Cruise Missile) का सफल परीक्षण किया था. वायुसेना कम से कम 40 सुखोई पर ब्रह्मोस की तैनाती कर रही है.

Video-

Related posts