BPSC PT Result 2020: दो बजे के बाद जारी होगा 65वीं पीटी का रिजल्ट, www.bpsc.bih.nic.in पर देखें – दैनिक जागरण

Publish Date:Fri, 06 Mar 2020 03:25 PM (IST)

पटना, जेएनएन।  BPSC PT Exam Result 2020: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की 65वीं लिखित (प्रारंभिक) परीक्षा का रिजल्‍ट आज दोपहर दो बजे के बाद जारी किया जाएगा।  यह रिजल्‍ट पहले गुरुवार की शाम में आने वाला था। लेकिन अचानक रिजल्‍ट के समय को बढ़ा दिया गया है। इससे अब प्रतिभागियों के इंतजार का समय थोड़ा और बढ़ गया है।  BPSC की ओर से 421 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी।

रिजल्ट के लिए वेबसाइट पर बनाए रखें नजर

आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि आज दो बजे के बाद रिजल्ट दिया जाएगा। इसकी तैयारी चल रही है।  BPSC कैलेंडर के मुताबिक रिजल्ट मार्च माह के पहले सप्ताह में जारी किए जाने की जानकारी दी गई थी। उम्मीदवार अपना रिजल्ट BPSC की ऑफिशियल वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर BPSC PT Result 2019 पर क्लिक कर देख सकेंगे।

यहां क्लिक कर देखें रिजल्ट:  www.bpsc.bih.nic.in

बताया जाता है कि बीपीएससी बोर्ड की बैठक गुरुवार की शाम में हुई। इसमें निर्णय लिया गया कि अब पीटी का रिजल्‍ट शुक्रवार को आएगा।

17 फरवरी, 2020 को हुई थी परीक्षा 

यह परीक्षा 15 अक्टूबर 2019 को राज्य के 35 जिलों के 718 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई थी। इस परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की जारी की जा चुकी है। इसमें करीब 4 लाख युवा बैठे थे। इसके बाद 17 फरवरी, 2020 को बीपीएससी 65वीं का री-एग्जाम भी जारी आयोजित हुआ जिसकी आंसर-की 20 फरवरी को जारी कर दी गई।

20 फरवरी को बीपीएससी ने 2020 की भर्ती परीक्षाओं का एक संभावित कैलेंडर जारी किया है। इसके मुताबिक बीपीएससी 65वीं का रिजल्ट मार्च माह के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। बीपीएससी 65वीं मेन एग्जाम का आयोजन जून में और रिजल्ट अक्टूबर में आएगा। इंटरव्यू दिसंबर, 2020 में होंगे।

दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए दोबारा हुई थी परीक्षा

बता दें कि बीपीएससी  (BPSC) 65वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा में लगभग 2 लाख 75 हजार परीक्षार्थियों ने भाग लिया था। वहीं पटना हाई कोर्ट के निर्देश पर दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिये दोबारा ये परीक्षा आयोजित की गई थी और ये परीक्षा  17 फरवरी को हुई थी। इसी तरह, आयोग के द्वारा 64वीं मुख्य परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल के प्रथम पखवारे में संभावित है।

प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को मेंस की परीक्षा देगी होगी और उसके रिजल्ट के बाद उसमें उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को इंटरव्यू देना होगा। इंटरव्यू में क्वाविफाई करने के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट में मेन्स और इंटरव्यू में मिले अंकों के आधार पर चयन होगा।

इससे पूर्व आयोग ने 14 जनवरी को अधिसूचना जारी करके ने 65वीं प्रारंभिक पुनर्परीक्षा को 17 फरवरी 2020 को आयोजित किये जाने की घोषणा की थी। परीक्षा का आयोजन 12 बजे से 2 बजे तक किया गया था।

न्यायिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा का नोटिफिकेशन भी जल्द  होगा जारी

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 31वीं न्यायिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन शनिवार तक जारी कर देगा। आयोग सूत्रों के अनुसार 221 पदों के लिए विज्ञापन प्रारूप को संबंधित विभाग और हाईकोर्ट से अनुमति मिल गई है। आवेदन और शुल्क के लिए लिंक इसी सप्ताह वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

प्रारंभिक परीक्षा मई के प्रथम सप्ताह और रिजल्ट अंतिम सप्ताह में संभावित है। दिसंबर तक प्रक्रिया पूरी कर अंतिम रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। वहीं, 65वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा का रिजल्ट होली के पहले जारी कर दिया जाएगा। 

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts