BSF जवान को पाकिस्तान ने छोड़ा, कोहरे की वजह से पार कर ली थी सीमा – Aaj Tak

पाकिस्तान के कब्जे से एक बीएसएफ जवान को रिहा कर दिया गया है. कोहरे की वजह से उस जवान ने गलती से सीमा पार कर ली थी. बीएसएफ ने पाकिस्तान से बात की और फिर जवान को छोड़ दिया गया. असल में बीएसएफ के एक जवान को पाक रेंजर्स ने अपने कब्जे में कर लिया था. धुंध के चलते गलती से बीएसएफ का जवान उस पार चला गया था. तब तुरंत  बीएसएफ अधिकारियों के साथ बातचीत की गई और फिर जवान सुरक्षित वापस देश लाया गया.

क्या है इस पूरे मामले का घटनाक्रम?

जानकारी के लिए बता दें कि पंजाब के अबोहर सेक्टर में पाकिस्तान की सीमा के इलाके में बीएसएफ रेंजर ने गलती से सरहद पार कर ली थी. उसे देखते हुए सुबह तड़के सर्च ऑपरेशन के लिए 8 जवानों की टीम को भेजा गया था. वो टीम फेंसिंग की दूसरी तरफ गईं और जवान की तलाश शुरू की गई. तब पता चला कि धुंध की वजह से एक जवान गलती से पाकिस्तान के इलाके में चला गया जिसे पार्क रेंजर्स से हिरासत में ले लिया. फिर बीएसएफ और पाक रेंजर्स के अफसरों की फ्लैग मीटिंग के बाद जवान को वापस देने पर सहमति बन गई.

जवान सुरक्षित वापस कैसे आया?

इससे पहले भी कई मौकों पर जवान गलती की वजह से पाक सीमा में दाखिल हुए हैं. लेकिन हर बार पाकिस्तान उन्हें समय रहते छोड़ता नहीं है. लेकिन इस बार भारतीय रेंजर को समय रहते छोड़ दिया गया. बताया जा रहा है कि इस जवान की हाल ही में अबोहर बॉर्डर पर तैनाती हुई थी. लेकिन एक सर्च ऑपरेशन के दौरान वे अत्यंत धुंध की वजह से अपनी राहत भटक गए और पाक सीमा में दाखिल हो गए. उस समय पाकिस्तान के अधिकारियों ने जवान को अपने कब्जे में ले लिया था. लेकिन जब सर्च ऑपरेशन के लिए 8 जवानों की टीम हुई, तब सारी बात स्पष्ट हुई और जवान को सुरक्षित वापस भारत लाया गया.

Related posts