PAK vs ENG: पाकिस्तान की उड़ी धज्जियां, इंग्लैंड ने पहले ही दिन 4 शतकों के साथ तोड़ा 112 साल पुराना WORLD R… – India TV Hindi

Image Source : GETTY
इंग्लैंड क्रिकेट टीम

PAK vs ENG: इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी टेस्ट के पहले ही दिन रिकॉर्ड्स का अंबार लगा दिया है। बेन स्टोक्स की अगुआई वाली इंग्लैंड की टीम ने तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच के पहले ही दिन 500 से अधिक रन बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इंग्लैंड की टीम टेस्ट मैच के पहले दिन 500 या उससे अधिक रन बनाने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1910 में 494 रनों का पहाड़ खड़ा किया था।

पाकिस्तान में 17 साल बाद टेस्ट खेल रही इंग्लैंड की टीम ने इस मैच को पूरी तरह से यादगार बना दिया। उन्होंने एक या दो नहीं बल्कि कुल 7 विश्व कीर्तिमान बनाए और एक-एक कर के कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। 

टेस्ट मैच के पहले दिन 500 से अधिक रन

इंग्लैंड की टीम ने टेस्ट मैच के पहले दिन सबसे अधिक 506 रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह टेस्ट मैच के पहले दिन 500 के आंकड़े को छूने वाली दुनिया की पहली टीम भी बन गई है। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पहली बार हुआ जब मैच के पहले दिन चार खिलाड़ियों ने शतक लगाए।

सबसे तेज दोहरे शतक की साझेदारी

अन्य रिकॉर्ड्स की बात करें तो टेस्ट मैच के पहले सत्र में सबसे अधिक 174 रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी इंग्लैंड ने अपने नाम किया। वहीं जैक क्राउली और बेन डकेट ने मिलकर सबसे तेज दोहरे शतक की साझेदारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

इंग्लैंड के लिए सबसे तेज शतक लगाने वाले ओपनर

इंग्लैंड की रिकॉर्ड की लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती है। जैक क्राउली ने 86 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और टेस्ट में इंग्लैंड के लिए सबसे तेज शतक लगाने वाले सलामी बल्लेबाज बने। वहीं हैरी ब्रूक इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने। हैरी ब्रूक और बेन डकेट ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक भी इसी मैच में लगाया।

स्टोक्स और ब्रूक नाबाद

बात करें मैच की तो पाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने पर 4 विकेट खोकर 506 रन बना लिए। जैक क्रॉउली और बेन डकेट ने मिलकर जोरदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 216 गेंदों में 233 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। इस दौरान दोनों ही खिलाड़ियों ने अपने-अपने शतक भी पूरे किए। दोनों के आउट होने के बाद ओली पोप और फिर अपने करियर की दूसरा मैच खेल रहे हैरी ब्रूक ने भी शतक लगाए। इंग्लैंड ने चार शतकीय पारियों की बदौलत रावलपिंडी टेस्ट के पहले दिन महज 75 ओवर में 4 विकेट खोकर 506 रन जोड़े। ब्रूक 81 गेंदों में 101 और बेन स्टोक्स 15 गेंदों में 34 रन बनाकर नाबाद लौटे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Related posts