1300 छेद कर भरा बारूद, 200 मीटर की रेंज में रोका ट्रैफिक… ऐसे गिराया गया पुणे का चांदनी चौक ब्रिज – Aaj Tak

महाराष्ट्र के पुणे शहर का चांदनी चौक ब्रिज अब इतिहास बन गया है. 1 और 2 अक्टूबर की मध्यरात्रि में पुणे के चांदनी चौक ब्रिज को जमींदोज कर दिया गया. चांदनी चौक ब्रिज को गिराने के लिए पुलिस प्रशासन ने सख्त इंतजाम किए थे. चांदनी चौक ब्रिज के आसपास की सड़क को खाली करा लिया गया था और दो सौ मीटर के क्षेत्र में आवागमन पर पूरी तरह रोक लगा दी गई थी.

पुणे के चांदनी चौक ब्रिज को गिराने का टेंडर भी उसी एडिफाइस कंपनी को दिया गया था जिसने हाल ही में नोएडा के बहुमंजिला ट्विन टावर को सफलता पूर्वक धराशाई किया था. चांदनी चौक ब्रिज को गिराने के लिए 1300 छेद करके लिक्विड बारूद भरा गया था और इस बारूद में ब्रिज से करीब दो सौ मीटर की दूरी से डेटोनेटर के जरिये करेंट पास किया गया.

बताया जाता है कि चांदनी चौक ब्रिज को गिराने के लिए 6500 मीटर चैनल लिंक के साथ ही 7500 वर्ग मीटर जियोटेक्सटाइल का इस्तेमाल किया गया. 500 सैंड बैग और 800 मीटर रबर मैट का इस्तेमाल भी चांदनी चौक ब्रिज को गिराने में किया. महराष्ट्र के महत्वपूर्ण शहर पुणे के चांदनी चौक ब्रिज को गिराए जाने का वीडियो भी सामने आया है.

चांदनी चौक ब्रिज को ध्वस्त करने में करीब छह सेकंड का समय लगा. इस ब्रिज को गिराए जाने के बाद अब मलबा हटाने का काम किया जा रहा है. प्रशासन और चांदनी चौक ब्रिज को गिराने वाली कंपनी का दावा है कि मलबे को जल्द हटा लिया जाएगा. पुलिस का दावा है कि सुबह 8 बजे से पहले मलबा हटाकर इस मार्ग पर आवागमन शुरू करा लिया जाएगा.

सुबह 8 बजे तक आवागमन बंद

चांदनी चौक ब्रिज को गिराए जाने को लेकर पुलिस प्रशासन ने पूरी एहतियात बरती. चांदनी चौक ब्रिज वाली सड़क पर रात 11 बजे से ही आवागमन बंद करा दिया गया था. इस रोड से आवागमन पर रोक सुबह 8 बजे तक लागू रहेगी. इसके साथ ही पुणे के पुलिस और प्रशासन ने चांदनी चौक ब्रिज के आसपास की सड़कों को भी खाली करा लिया था.

जाम की वजह से गिराया गया ब्रिज

पुणे के चांदनी चौक ब्रिज को गिराए जाने का प्रमुख कारण जाम बताया जा रहा है. पुणे ट्रैफिक पुलिस के डीसीपी राहुल श्रीराम ने कहा कि पुल के नीचे सड़क संकरी होने की वजह से हर रोज जाम लग जाता था. इस ब्रिज के करीब से हर रोज करीब तीन लाख वाहन गुजरते हैं. जाम के झाम से निजात पाने के लिए चांदनी चौक ब्रिज को गिराया गया.

ब्रिज गिराए जाने के बाद होगा चौड़ीकरण

पुलिस प्रशासन के आला अधिकारियों की मानें तो चांदनी चौक ब्रिज गिराए जाने के बाद इस रोड का चौड़ीकरण किया जाएगा. प्रशासन इस रोड की चौड़ाई बढ़ाकर इसे तीन से छह लेन तक करने की तैयारी में है. पुलिस प्रशासन के अधिकारियों की मानें तो इस रोड से जाम की समस्या को खतम करने में करीब 15 दिन का समय और लग सकता है.

Related posts