Nitish Kumar: नीतीश कैबिनेट में कांग्रेस कोटे के कितने मंत्री होंगे? बिहार में ये सियासी डील फाइनल – Zee News Hindi

Bihar Nitish Kumar Cabinet: बिहार में भाजपा-जेडीयू गठबंधन टूटने के बाद अब एक बार फिर महागठबंधन सरकार बन चुकी है. अब राज्य में मंत्रालय और मंत्रियों को लेकर मंथन चल रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि स्वतंत्रता दिवस के बाद 16 अगस्त को नीतीश कैबिनेट के चुने हुए नेता मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इस बीच खबर यह भी आ रही है कि नीतीश कैबिनेट में कांग्रेस के भी कई नेता शपथ ले सकते हैं. कांग्रेस के बिहार प्रभारी भक्त चरण दास ने बताया कि राज्य की नयी महागठबंधन सरकार में उनकी पार्टी के कोटे के मंत्रियों की संख्या बातचीत के जरिये तय की जा चुकी है.

बिहार में कांग्रेस कोटे के कितने मंत्री?

बहरहाल, उन्होंने यह बताने से इनकार कर दिया कि कांग्रेस कोटे के कितने मंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाली सरकार में शामिल होंगे. उन्होंने सिर्फ यह कहा कि इस सरकार में कांग्रेस की हिस्सेदारी सम्मानजनक होगी तथा पार्टी विधायकों की संख्या के मुताबिक होगी. गत नौ अगस्त को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को छोड़ कर महागठबंधन का हिस्सा बन गए. नीतीश की अगुवाई वाली नयी सरकार में राजद नेता तेजस्वी यादव एक बार फिर से उप मुख्यमंत्री बने हैं. कांग्रेस के प्रदेश में 19 विधायक हैं

संख्या बल के आधार पर कैबिनेट में मिलेगी जगह

यह पूछे जाने पर कि क्या यह तय हो चुका है कि कांग्रेस के कुल कितने लोग मंत्री बनेंगे, तो दास ने कहा, ‘यह तय हो चुका है. सदन में हमारे संख्या बल के आधार पर मंत्रियों की संख्या होगी. हमने अभी नाम तय नहीं किए हैं.’ उन्होंने कहा, ‘हम बड़ा दल हैं और हमसे कई लोग जुड़े हैं. यह सब ध्यान रखते हुए यह (मंत्रियों की संख्या) सम्मानजनक होगी.’ एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल विस्तार 16 अगस्त हो सकता है.

मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा

दास के अनुसार, उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात की है और अगर जरूरत पड़ी तो मुलाकात भी करेंगे. कांग्रेस के बिहार प्रभारी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद से मुलाकात की थी, जिसके बाद उन्होंने कहा था कि सरकार में कांग्रेस की हिस्सेदारी सम्मानजनक होगी. उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से शुक्रवार को मुलाकात की थी, जिस दौरान मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा हुई थी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Related posts