ओम प्रकाश चौटाला आय से अधिक संपत्ति मामले में दोषी करार, 26 मई को सुनाई जाएगी सजा – Aaj Tak

स्टोरी हाइलाइट्स

  • दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में हुई सुनवाई
  • 2013 में जेबीटी घोटाले में भी पाए गए थे दोषी

हरियाणा के पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला को आय से अधिक संपत्ति मामले में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने दोषी करार दिया है. अब कोर्ट चौटाला की सजा पर 26 मई को बहस करेगी और इसी दिन की सजा का ऐलान कर दिया जाएगा. इससे पहले 19 मई को राऊज एवन्यू कोर्ट ने आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. कोर्ट में शनिवार को सुनवाई हुई के दौरान पूर्व सीएम भी मौजूद रहे थे. 

2010 में दाखिल हुई थी चार्जशीट

इस मामले में सीबीआई ने 26 मार्च, 2010 को चौटाला के खिलाफ चार्ज शीट दाखिल किया था. उन्हें 1993 से 2006 के बीच आय से काफी अधिक 6.09 करोड़ रुपये की संपत्ति जुटाने के लिए जिम्मेदार ठहराया था.

ED ने 3.68 करोड़ की जब्त की थी संपत्ति

2019 में प्रवर्तन निदेशालय ने ओम प्रकाश चौटाला की 3 करोड़ 68 लाख की संपत्तियों को जब्त किया था. ये संपत्तियां नई दिल्ली, पंचकूला और सिरसा में स्थित हैं. यह कार्रवाई आय से अधिक संपत्ति के एक मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत दर्ज केस को लेकर हुई थी.

जेबीटी घोटाले में भी पाए गए थे दोषी

पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला को 2013 में जेबीटी घोटाले का दोषी करार दिया गया था. इन्हें प्रीवेंशन ऑफ करप्शन में सात साल और षड्यंत्र में दोषी पाए जाने पर 10 साल की सजा सुनाई गई थी. पिछले साल 2 जुलाई को ही वह सजा पूरी कर जेल से बाहर आए थे. 

Related posts