Rakesh Tikait: सरकार अपने मंसूबों में कामयाब हो रही, भाकियू के दोफाड़ होने पर भड़के राकेश टिकैत, बागी नेताओं को किया बर्खास्त – Navbharat Times

लखनऊ: 15 मई को भारतीय किसान यूनियन के संस्थापक महेंद्र टिकैत की पुण्यतिथि पर किसान आंदोलन को धार देने वाले भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत को हटा दिया गया। वहीं नरेश टिकैत को भी भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया। इसके बाद राकेश टिकैत ने मुजफ्फनगर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने कहा कि सरकार अपने मंसूबों में कामयाब हो रही है। वहीं, अलग संगठन बनाने वाले लोगों को बीकेयू ने बर्खास्त कर दिया है।

राकेश टिकैत ने कहा कि कुछ लोगों के विचार नहीं मिले, वे छोड़ कर चले गए, उन्होंने नया दूसरा संगठन बनाया हैं। दूसरे संगठन को बधाई। ये सब सरकार के इशारे पर हो रहा है। हमारा संगठन भारतीय किसान यूनियन है, जिसके राष्टीय अध्यक्ष नरेश टिकैत हैं। संगठन पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

7 पदाधिकारियों को किया गया बर्खास्त
भारतीय किसान यूनियन से अलग होकर नया संगठन बनाने वाले 7 पदाधिकारियों को भारतीय किसान यूनियन ने बर्खास्त कर दिया है।

इन पदाधिकारियों को किया गया बर्खास्त


भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) बना संगठन

इन 7 लोगों ने टिकैत से अलग होकर अपना संगठन बना लिया है। भारतीय किसान यूनियन में दो फाड़ हो गए हैं। अब राकेश टिकैत वाले गुट से BKU के कई नेता अलग हुए हैं। भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) के बैनर तले नया संगठन काम करेगा।

.

चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की पुण्यतिथि पर बड़ा फैसला
भारतीय किसान यूनियन के संस्थापक चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की पुण्यतिथि पर रविवार को राजधानी लखनऊ स्थित गन्ना किसान संस्थान में भाकियू नेताओं की एक बैठक हुई, जिसमें टिकैत परिवार के खिलाफ किसानों में उभरी नाराजगी के बाद रारेश टिकैत को बर्खास्त कर दिया गया।

वहीं, नरेश टिकैत को भी भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय पद से मुक्त कर दिया गया। किसान नेताओं में टिकैत बंधुओ के प्रति नाराजगी दिखाई दी। राकेश टिकैत ने सरकार के नए कृषि कानून का विरोध किया था। यही नहीं राकेश टिकैत के आह्वान पर यूपी-दिल्ली बॉर्डर पर एक साल से ज्यादा आंदोलन चला। कृषि कानून के वापस होने के बाद ही ये आंदोलन खत्म हुआ था।

Related posts