पटना में था बीपीएससी पेपर लीक गिरोह का कंट्रोल रूम, सरकारी कर्मी व शिक्षक समेत चार गिरफ्तार – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Author: Rahul KumarPublish Date: Sun, 15 May 2022 02:39 PM (IST)Updated Date: Sun, 15 May 2022 06:40 PM (IST)

राज्य ब्यूरो, पटना : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के पेपर लीक मामले में शामिल गिरोह का कंट्रोल रूम पटना के कदमकुआं थाना अंतर्गत लोहानीपुर इलाके के एक मकान में था। आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) की जांच टीम ने रविवार को पेपर लीक में शामिल गिरोह का पर्दाफाश कर दिया। जांच टीम ने गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार भी किया है। इसमें कृषि विभाग में सहायक राजेश कुमार (39 वर्ष), वैशाली के देसरी हाई स्कूल में शिक्षक कृष्ण मोहन सिंह (41 वर्ष), जगदेव पथ का रहने वाला निशिकांत कुमार राय (33 वर्ष) और औरंगाबाद के अम्बा का सुधीर कुमार सिंह (40 वर्ष) शामिल है। पेपर लीक के साथ इसे वायरल करने और छात्रों को साल्व प्रश्न-पत्र उपलब्ध कराने में भी इनकी भूमिका सामने आई है। गिरफ्तार अभियुक्तों की निशानदेही पर जांच दल ने पटना में दो ठिकानों पर छापेमारी कर लैपटाप, ब्लूटूथ, पेन कैमरा समेत कई अत्याधुनिक उपकरण बरामद किए हैं। इनका इस्तेमाल बीपीएससी परीक्षा में अनियमितता के लिए किया गया था। ईओयू के एडीजी नैयर हसनैन खान ने चारों आरोपितों की गिरफ्तारी की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि इस मामले में मास्टरमाइंड समेत अन्य आरोपितों की तलाश की जा रही है। अनुसंधान जारी है। 

एनआइटी से पास इंजीनियर आनंद गौरव निकला सरगना

गिरफ्तार अभियुक्तों से की गई पूछताछ और तकनीकी अनुसंधान के आधार पर जांच टीम ने लोहानीपुर में जिस कंट्रोल रूम का उद्भेदन किया है, उसका सरगना आनंद गौरव उर्फ पिंटू यादव है। आनंद एनआइटी पटना से ग्रेजुएट है और इंजीनियर की डिग्री मिलने के बाद इस गैरकानूनी धंधे को चला रहा है। कंट्रोल रूम से 2.92 लाख नकद, आधा दर्जन बैंक खातों के पासबुक, बड़ी संख्या में जीपीएस और वाकी-टाकी आदि बरामद किए गए हैं। 

इलाहाबाद के अध्यापक भर्ती घोटाले में गिरफ्तार हो चुका है आनंद गौरव

ईओयू के अनुसार सरगना आनंद गौरव पहले भी कई अपराधिक मामलों में शामिल रहा है। वर्ष 2015 में उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में अध्यापक भर्ती घोटाले में वह गिरफ्तार हो चुका है। इसके अलावा वर्ष 2020 में मुंगेर जिले के एक हत्याकांड में भी इसका नाम शामिल था। आनंद के बैंक खातों में करीब 12 लाख रुपये जमा होने की सूचना मिली है, जिसे फ्रीज कराया गया है। 

पूर्वी पटेल नगर में भी छापेमारी, कई उपकरण बरामद

पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किए गए कृषि विभाग के सहायक राजेश कुमार के पूर्वी पटेल नगर स्थित किराये के मकान पर भी जांच टीम ने छापेमारी की। इसमें एक लैपटाप, पांच पेन ड्राइव, 16 ईयर फोन, वोडाफोन, यूनिनार, एयरटेल और बीएसएनएल के ढाई दर्जन सिम कार्ड, एचपी का प्रिंटर और बैंक आफ इंडिया और स्टेट बैंक आफ इंडिया के बैंक खाते मिले हैं।

इनकी हुई गिरफ्तारी  

1. राजेश कुमार, कृषि विभाग में सहायक। भागलपुर के सजौर के मूल निवासी। पटना में पूर्वी पटेल नगर, रोड नंबर छह में किराये के मकान में निवास। 

2. कृष्ण मोहन सिंह वैशाली के देसरी हाई स्कूल में शिक्षक। राजापाकर के मूल निवासी। वर्तमान में भूतनाथ रोड के बीएच कालोनी में निवास।

3. निशिकांत कुमार राय, सिवान के गोरिया कोठी के मूल निवासी। वर्तमान में जगदेव पथ स्थित जानकी कुटीर अपार्टमेंट के पास निवास।

4. सुधीर कुमार सिंह औरंगाबाद के अंबा के झकरी के निवासी।

कंट्रोल रूम से बरामद हुए सामान

2.92 लाख नकद, छह बैंक खाते, 152 जीपीएस डिवाइस, 47 जासूसी जीपीएस डिवाइस, सात वाकी-टाकी, 10 जीपीएस बैटरी, 11 यूएसबी केबल कनेक्टर, पांच सोल्डि़ंग उपकरण, दो ब्लूटूथ-इयरफोन के साथ। इसके अलावा लैपटॉप बैटरी, पेन कैमरा, मेटल डिटेक्टर, स्माल टूल किट, हीट गन, ग्लू इलेक्ट्रिक गन, मेजरमेंट टेप आदि की बरामदगी हुई है। 

Edited By: Rahul Kumar

Related posts