School Reopeing News 2022: मुंबई, ठाणे, नासिक, जलगांव में आज से स्कूल खुले, पुणे में तारीख तय नहीं, जानिए नागपुर, धुले का अपडेट – Nai Dunia

School Reopeing News 2022: कोरोना की तीसरी लहर कमजोर पड़ने के साथ ही महाराष्ट्र में 24 जनवरी, सोमवार से पहली से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूल खोल दिए गए। माता-पिता की सहमति के बाद ही बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिया जा रहा है। सभी कोरोना नियमों का पालन किया जा रहा है। स्कूल में प्रवेश करते समय मास्क अनिवार्य है। बच्चों के तापमान मापा जा रहा है और सेनेटाइजर से उनके हाथ साफ करवाए जा रहे हैं। हालांकि जिन जिलों में संक्रमण की दर अधिक है, वहां स्कूल खोलने का फैसला स्थानीय प्रशासन पर छोड़ा गया है। इस तरह ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लासेस जारी रहेंगी।

School Reopening in Jan 2022: 62 फीसदी पेरेंट्स राजी नहीं

वहीं लोकस सर्विस नामक संस्था द्वारा करवाए सर्वे में 62 फीसदी माता-पिता स्कूल खोलने के उद्धव सरकार के फैसले से नाखुश नजर आए। वहीं 11 फीसदी पेरेंट्स ने कुछ नहीं कहा। कुल मिलाकर 4976 लोगों को सर्वे में शामिल किया गया था। अधिकांश माता-पिता का मानना है कि जब तब तीसरी लहर पूरी तरह खत्म नहीं हो जाती, वे अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे।

Maharashtra schools reopen: List of districts

मुंबई के स्कूल 24 जनवरी 2022 से खुल गए हैं। बृहन्मुंबई नगर निगम, बीएमसी ने मुंबई स्कूल को फिर से खोलने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। हालांकि, ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेने वाले छात्रों के पास अपने माता-पिता से एक ‘सहमति पत्र’ होना चाहिए। नासिक के स्कूल प्राथमिक से लेकर कक्षा 12 तक सभी कक्षाओं के लिए सोमवार से फिर से खुलने वाले हैं।

फोटो: मुंबई में कक्षा 1-12वीं के लिए स्कूल फिर से खुल गए। देखिए वडाला में आंध्र एजुकेशन सोसाइटी की तस्वीरें। यहां एक छात्र का कहना है, ‘वापस आकर अच्छा लग रहा है। हम सभी को सामाजिक दूरी बनाए रखनी चाहिए और मास्क पहनना चाहिए।’

image

image

नए सैनिक स्कूलों को लेकर 13 राज्यों ने दिखाया ठंडा रुख

देश में सैनिक स्कूलों की संख्या बढ़ाने के प्रयास में जुटे रक्षा मंत्रालय को 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से ठंडी प्रतिक्रिया मिली है। अर्थात वहां की सरकार, गैर सरकारी संगठन और निजी क्षेत्र ने सैनिक स्कूल खोलने या उसकी मान्यता पाने को फायदे का सौदा नहीं माना। ये राज्य और केंद्रशासित प्रदेश हैं-गोवा, मणिपुर, मेघालय, सिक्किम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, नई दिल्ली, अंडमान और निकोबार, चंडीगढ़, लक्षद्वीप, पुडुच्चेरी, लद्दाख और जम्मू और कश्मीर।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अक्टूबर 2021 में राज्य सरकारों, गैर सरकारी संगठनों और निजी क्षेत्र के साथ मिलकर देश में 100 नए सैनिक स्कूल खोलने या उसके लिए मान्यता देने का फैसला किया था। ये स्कूल सैनिक स्कूल सोसायटी के अंतर्गत कार्य करेंगे। अभी तक सैनिक स्कूल का दर्जा पाने की इच्छा जताने वाले कुल 230 आवेदन रक्षा मंत्रालय को प्राप्त हुए हैं। लेकिन इन 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने सरकार के इस प्रस्ताव पर उत्साहजनक प्रतिक्रिया नहीं दी। यह स्थिति तब है जबकि इन राज्यों में सैनिक स्कूल चलाने की व्यापक संभावनाएं मौजूद हैं।

प्राप्त हुए आवेदनों से जुड़ी सारी प्रक्रियाएं जनवरी के अंतिम सप्ताह में पूरी कर ली जाएंगी और मूल्यांकन समिति अपनी रिपोर्ट सैनिक स्कूल सोसायटी को दे देगी। इसके बाद अप्रैल 2022 से शुरू होने वाले शिक्षा सत्र से स्कूल शुरू करने के बारे में सैनिक स्कूल सोसायटी निर्णय करेगी। इन स्कूलों में कक्षा छह से आगे की पढ़ाई होगी। इनके छात्रों को सेनाओं में भर्ती के लिए आवश्यक पाठ्यक्रम के अनुसार पढ़ाई कराई जाएगी।

Posted By: Arvind Dubey

Related posts