India vs SA, 3rd ODI, Cape Town Record: वनडे में दक्षिण अफ्रीका का किला है केपटाउन, भेद पाएगी टीम इंडिया? – Aaj Tak

स्टोरी हाइलाइट्स

  • केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका का जीत प्रतिशत 83.78
  • खेले 37 वनडे में से 31 में दर्ज की जीत

पार्ल में हुए पहले दो वनडे मुकाबलों में हार के बाद क्लीन स्वीप से बचने के लिए टीम इंडिया को केपटाउन में उतरना है. तीसरा वनडे रविवार 23 जनवरी को केपटाउन में खेला जाएगा. टीम इंडिया को साल 2022 में अपनी पहली जीत का भी इंतजार है. टीम ने इस साल अभी तक अपने सभी इंटरनेशनल मुकाबले हारे हैं. वहीं युवा दक्षिण अफ्रीकी टीम के हौसले टीम इंडिया पर लगातार जीत से काफी बुलंद होंगे. टेस्ट सीरीज के बाद दक्षिण अफ्रीका ने वनडे सीरीज पर भी कब्जा कर लिया है. 

केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका का शानदार रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में अपने रिकॉर्ड्स की बदौलत भी बुलंद हौसलों के साथ तीसरे वनडे में मैदान पर उतरेगी. दक्षिण अफ्रीका की नजरें टीम इंडिया के क्लीन स्वीप पर होंगी. सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका का घमंड तोड़ने के बाद टीम इंडिया दोनों टेस्ट और पहले दोनों वनडे मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ संघर्ष करती नजर आई है. इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड काफी शानदार है. दक्षिण अफ्रीका का केपटाउन में जीत प्रतिशत 83.78 का है. 

दक्षिण अफ्रीका का केपटाउन में रिकॉर्ड

मैच: 37
जीत: 31
हार: 06
बेनतीजा: 00

केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका ने 37 वनडे मुकाबलों में 31 में जीत दर्ज की है और उन्हें सिर्फ 6 मुकाबलों में हार का सामना करना पडा है. दक्षिण अफ्रीका ने अपना आखिरी वनडै मुकाबला इस मैदान पर 2018 में भारत के खिलाफ ही गंवाया था. भारतीय टीम ने 2011 और 2018 में इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत दर्ज की है. टीम इंडिया ने इस मैदान पर 5 वनडे मुकाबले खेले हैं. जिसमें से 3 में भारत ने जीत दर्ज की है और 2 में हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय टीम ने 2 बार इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका को हराया है. 

भारतीय टीम का केपटाउन में रिकॉर्ड

मैच: 5
जीत: 3
हार: 2
बेनतीजा: 0

दक्षिण अफ्रीका सीरीज में 2-0 से आगे है और साथ ही इस मैदान पर उसका बेहतरीन रिकॉर्ड टीम इंडिया के लिए परेशानी जरूर खड़ा कर सकता है. टीम इंडिया ने हालांकि 2011 और 2018 में जीत दर्ज की है, लेकिन पहले दो मुकाबलो में हार के बाद टीम इंडिया पर इस मुकाबले में अतिरिक्त दबाव भी होगा. 

 

Related posts