IND vs NZ वानखेड़े टेस्ट LIVE: मयंक-अक्षर ने भारतीय पारी को संभाला, स्कोर 276/6; घरेलू मैदान पर एजाज पटेल न… – दैनिक भास्कर

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs New Zealand Mumbai Test LIVE Score Update; Mayank Agarwal R Ashwin | IND NZ 1st Test Day 2 Wankhede Stadium Photos Video Latest News

मुंबईएक मिनट पहले

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल जारी है। दिन की शुरुआत टीम इंडिया के लिए अच्छी नहीं रही और दूसरे ही ओवर में एजाज पटेल ने लगातार दो गेंदों पर ऋद्धिमान साहा (27) और आर अश्विन (0) को आउट कर कीवी टीम को बड़ी कामयाबी दिलाई। IND का स्कोर फिलहाल 97 ओवर तक 6 विकेट के नुकसान पर 280 रन है। ओपनर मयंक अग्रवाल 146 और अक्षर पटेल 31 रन बनाकर नाबाद हैं। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

एजाज ने बनाया रिकॉर्ड
एजाज ने लगातार दो गेंदों पर साहा (27) को LBW और अश्विन (0) को बोल्ड किया। पटेल हैट्रिक लेने से चूक गए, लेकिन साहा को आउट करने के साथ ही उन्होंने पारी में अपने 5 विकेट पूरे किए। बता दें कि एजाज पटेल भारतीय सरजमीं पर शुरुआती 6 विकेट लेने वाले दूसरे विदेशी गेंदबाज हैं। इससे पहले इंग्लैंड जॉन लीवर ने ये कारनामा (अपने डेब्यू टेस्ट) 1976 में दिल्ली टेस्ट में किया था।

एजाज भारत में किसी टेस्ट की पहली पारी में सबसे अधिक विकेट लेने वाले कीवी स्पिनर भी बन गए। उनसे पहले जीतन पटेल ने 2012 में हैदराबाद टेस्ट की पहली पारी में 4 विकेट लिए थे। वहीं, डेनियल विटोरी ने 1999 और 2010 में भारत के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट की पहली पारी में 4-4 विकेट लेने का कारनामा किया था।

  • 5वें विकेट के लिए मयंक और साहा ने 144 गेंदों पर 64 रन जोड़े।
  • अश्विन छठी बार टेस्ट क्रिकेट में शून्य पर आउट हुए।
  • एजाज पटेल ने तीसरी बार एक पारी में 5 विकेट चटकाए।
  • एजाज भारत में किसी टेस्ट की एक पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले कीवी स्पिनर बने।
  • एजाज अभी तक 6 विकेट ले चुके हैं और ये उनके करियर का सबसे बढ़िया प्रदर्शन भी है।

मुंबई टेस्ट की सबसे अनोखी बात
इंटरनेशनल क्रिकेट में ये भी कम ही देखने को मिलता है, जब दो विपक्षी खिलाड़ी एक मैच में खेल रहे हैं और दोनों का जन्म एक ही शहर में हुआ हो। श्रेयस अय्यर का जन्म मुंबई में हुआ है और न्यूजीलैंड के लेफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल भी मुंबई में ही जन्मे हैं। एजाज ने अभी तक अपने घरेलू मैदान पर शानदार प्रदर्शन करते हुए 6 विकेट हासिल कर लिए हैं।

पहले दिन के हीरो मयंक
मैच के पहले दिन मयंक अग्रवाल ने 13 पारियों बाद शतक जड़ा। वह अभी भी नाबाद हैं और आज यानी दूसरे दिन दोहरा शतक भी जड़ सकते हैं। ऐसा हम क्यों कह रहे हैं आइए आपको बताते हैं।

भारत में ब्रैडमैन जैसा प्रदर्शन
मयंक ने भारत में खेले अपने 7 टेस्ट में 2 दोहरे शतक जड़े हैं। भारत में इस खिलाड़ी का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज ब्रैडमैन जैसा रहा है। मयंक ने भारतीय सरजमीं पर 7 मैचों में 747 रन बनाए हैं। उनका औसत 93.37 का है। इस दौरान उनके बल्ले से 4 शतक निकले हैं। वहीं, ब्रैडमैन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 52 टेस्ट में 6996 रन बनाए हैं।

इस महान खिलाड़ी का औसत 99.94 का है। मयंक का बल्ला विदेशी सरजमीं पर ज्यादा नहीं चला है, लेकिन भारत में इस खिलाड़ी के आंकड़े ब्रेडमैन के आस पास ही हैं। बता दें कि खराब फॉर्म के चलते मयंक को ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद प्लेइंग-XI से ड्रॉप कर दिया गया था और कानपुर टेस्ट से उन्होंने वापसी की।

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में भी उनका प्रदर्शन फीका रहा था, लेकिन मुंबई टेस्ट के पहले दिन मयंक ने फॉर्म में वापसी करते हुए बढ़िया शतक जमाया।

image

पहले दिन ऐसे गिरे थे 4 विकेट
मैच की शुरुआत भारत के टॉस जीतकर बैटिंग करने के साथ हुई थी और टीम ने अपने पहले 4 विकेट सिर्फ 160 के स्कोर पर गंवा दिए थे। एजाज पटेल ने शुभमन गिल (44) को पहली स्लिप में रॉस टेलर के हाथों कैच आउट कर कीवी टीम को पहली कामयाबी दिलाई थी। इसके बाद एजाज ने एक ही ओवर में चेतेश्वर पुजारा और भारतीय कप्तान विराट कोहली को शून्य पर आउट कर सनसनी फैला दी थी। श्रेयस अय्यर (18) का विकेट भी उन्हीं की झोली में आया।

दूसरे दिन न्यूजीलैंड लेना चाहेगा जल्दी विकेट
मैच के दूसरे दिन न्यूजीलैंड की टीम भारतीय पारी को जल्दी खत्म करना चाहेगी। मयंक और साहा शानदार लय में नजर आ रहे हैं। ऐसे में कीवी गेंदबाज जल्द ही उनकी साझेदारी को तोड़ना चाहेंगे। एजाज पटेल से कीवी टीम को काफी उम्मीद होगी। पहले दिन न्यूजीलैंड के लिए चारों विकेट एजाज पटेल ने ही अपने नाम किए।

दोनों टीमें-

IND: मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (c), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (w), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

NZ: टॉम लाथम (c), विल यंग, डेरिल मिचेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडल (w), रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउथी, विलियम सोमरविले, एजाज पटेल।

खबरें और भी हैं…

Related posts