Omicron की अमेरिका में दस्तक, वैक्सीन लगने के बाद भी शख्स संक्रमित – आज तक

स्टोरी हाइलाइट्स

  • Omicron की अमेरिका में दस्तक
  • वैक्सीन लगने के बाद भी शख्स संक्रमित

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने अमेरिका में भी दस्तक दे दी है. जिस वेरिएंट से पूरी दुनिया बचने का प्रयास कर रही है, अब अमेरिका में उसका पहला मामला सामने आ गया है. कैलिफोर्निया में एक शख्स ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित बताया जा रहा है. 22 नवंबर को वो साउथ अफ्रीका से वापस आया था और फिर 29 तारीख कोरोना की चपेट में आ गया. अब सैंपल की जांच के बाद पता चला है कि शख्स ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित है.

अमेरिका में ओमिक्रॉन की दस्तक

चिंता की बात ये भी है कि इस शख्स कोरोना की वैक्सीन लग चुकी थी. लेकिन फिर भी वो ओमिक्रॉन वेरिएंट का शिकार हो गया. इस बारे में डॉक्टर एंथनी फौसी बताते हैं कि उस शख्स का टीकाकरण हो चुका था, लेकिन उसे बूस्टर डोज नहीं दी गई थी. अभी के लिए पीड़ित की तबीयत स्थिर है और उसे कोरोना के हल्के लक्षण हैं.

वैसे ओमिक्रॉन का ये पहला मामला भी तब सामने आया है जब राष्ट्रपति जो बाइडेन इस नए खतरे को लेकर अपनी नई रणनीति बताने जा रहे हैं. वे आज ही इस वेरिएंट से निपटने के लिए बड़े फैसले ले सकते हैं. साउथ अफ्रीका पर तो पहले ही ट्रैवल बैन लग चुका है, इसके अलावा दूसरे देशों से अमेरिका आ रहे सभी यात्रियों को कोविड टेस्ट भी करवाना पड़ेगा. वैक्सीन लगने के बाद भी इन टेस्ट से गुजरना अनिवार्य रहेगा.

ओमिक्रॉन पर रिसर्च जारी

ऐसे में अमेरिका की तरफ से सख्ती पूरी है लेकिन अब ओमिक्रॉन की देश में दस्तक हो चुकी है. इस वेरिएंट का ओरिजिन साउथ अफ्रीका माना जा रहा है जहां पर नवंबर को सबसे पहले ओमिक्रॉन वेरिएंट का मामला सामने आया था. उसके बाद से कई अफ्रीकी देशों में ओमिक्रॉन अपनी दस्तक दे चुका है. अब ये कितना खतरनाक है, वैक्सीन कितनी कारगर हैं, इन सवालों के जवाब अभी वैज्ञानिक ढूंढ रहे हैं.

Related posts