भास्कर LIVE अपडेट्स: दूसरी तिमाही में देश की इकोनॉमी 8.4% की दर से बढ़ी, अनुमानों के मुताबिक रही ग्रोथ रेट – दैनिक भास्कर

  • Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

42 मिनट पहले

तीन कृषि कानूनों की वापसी के बावजूद किसान संगठनों के अड़ियल रुख अपनाए रखने के बाद सरकार MSP कानून को लेकर भी बातचीत के लिए तैयार हो गई है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) को इस मुद्दे पर बातचीत का प्रस्ताव दिया है। इसके लिए किसान मोर्चे को अपने 5 नेताओं के नाम देने के लिए कहा गया है, जो बातचीत के दौरान बैठक में मौजूद रहेंगे।

किसान मोर्चा के सूत्रों का कहना है कि अब 4 दिसंबर को आंदोलन वापसी की घोषणा हो सकती है। हालांकि अभी सिंघु बॉर्डर पर पंजाब के 32 किसान संगठनों की मीटिंग जारी है। ज्यादातर किसान संगठन अब आंदोलन को खत्म करने के पक्ष में हैं, हालांकि भाकियू (टिकैत) के राकेश टिकैत और गुरनाम चढ़ूनी आंदोलन को जारी रखने पर अड़े हैं।

उधर, केंद्रीय गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय ने सभी राज्यों को किसान आंदोलन के दौरान दर्ज किए गए मुकदमे वापस लेने का निर्देश दिया है। हरियाणा के किसान नेताओं ने मुकदमों की वापसी के लिए बुधवार को मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर के साथ बैठक करने की घोषणा भी कर दी है।

दरअसल पिछले एक साल से अपनी मांगों को लेकर दिल्ली की सभी सीमाएं घेरकर बैठे किसान संगठन केवल कृषि कानून वापसी से सहमत नहीं हैं। किसानों का कहना है कि यदि सरकार उनकी आर्थिक स्थिति सुधारना चाहती है तो MSP (न्यूनतम समर्थन मूल्य) से कम दाम पर फसल नहीं बिकने के लिए भी कानून लागू करे।

किसान संगठन MSP कानून बनने तक धरना जारी रखने की घोषणा कर चुके हैं। सरकार इसमें बीच का रास्ता तलाशना चाहती है और इसी कारण उसने बातचीत का ऑफर दिया है। पूरी खबर पढ़ें..

आज की अन्य बड़ी खबरें…

दूसरी तिमाही में देश की इकोनॉमी 8.4% की दर से बढ़ी, अनुमानों के मुताबिक रही ग्रोथ रेट

देश की इकोनॉमी दूसरी तिमाही में 8.4% की दर से बढ़ी है। यह ग्रोथ सभी अनुमानों के मुताबिक ही रही। फिस्कल डेफिसिट पूरे साल के लक्ष्य की तुलना में अप्रैल से अक्टूबर के बीच 36.3% या 5.47 लाख करोड़ रुपए रहा। कुल खर्च 18.27 लाख करोड़ रुपए रहा। फिस्कल डेफिसिट का मतलब सरकार का जितना खर्च है, उसकी तुलना में इनकम में कमी से है। पिछले साल यह 119.7% था।

इसी समय में सरकार का रेवेन्यू 12.6 लाख करोड़ रुपए रहा। बजट अनुमान की तुलना में यह 70.5% रहा। पिछले साल इसी समय में यह 34.2% था। टैक्स से कमाई 10.53 लाख करोड़ रुपए रही। 8 प्रमुख इंडस्ट्रीज की ग्रोथ अक्टूबर में 7.5% पर रही। इसमें सबसे ज्यादा ग्रोथ नेचुरल गैस की 25.8% रही। कोयले की ग्रोथ 14.6%, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स की 14.4 और सीमेंट की 11.3% ग्रोथ रही। इलेक्ट्रिसिटी, स्टील और फर्टिलाइजर्स में भी ग्रोथ रही। हालांकि कच्चे तेल की ग्रोथ में 2.2% की गिरावट रही। पूरी खबर यहां पढ़ें…

लद्दाख सेक्टर में चीन पर नजर रखेंगे इजराइली हेरॉन ड्रोन

भारतीय सेना को इजराइल के बने एडवांस्ड हेरॉन ड्रोन मिल गए हैं। इससे सेना को लद्दाख सेक्टर के दुर्गम इलाकों में नजर रखने में आसानी होगी। खासतौर से चीनी सेना की हरकतें अब छुपी नहीं रह पाएंगी। ये ड्रोन भारत को काफी पहले मिल जाने थे, लेकिन कोरोना की वजह से इनकी डिलीवरी में कुछ महीने की देर हो गई।

सरकार से जुड़े एक टॉप सोर्स ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि हेरॉन ड्रोन देश को मिल गए हैं। इन्हें ईस्टर्न लद्दाख एरिया में निगरानी के लिए तैनात किया जा रहा हैं। ये सभी ऑपरेशनल हैं और पहले से मौजूद इसी कैटेगरी के ड्रोन से बहुत बेहतर हैं। इनकी एंटी जैमिंग कैपेबिलिटी भी इसके पिछले वर्जन से ज्यादा अच्छी है।

यूपी में बसपा अकेले चुनाव लड़ेगी, चंद्रशेखर से गठबंधन नहीं होगा
लखनऊ में मंगलवार को बसपा मुख्यालय में मायावती ने योगी सरकार पर जमकर हमला किया। उन्होंने साफ किया कि वह किसी से गठबंधन नहीं करेंगी और बसपा अकेले ही चुनाव लड़ेगी। बता दें कि 2017 में बसपा के 19 विधायक जीते थे, हालांकि लगातार उनके विधायकों के दूसरे दलों में जाने से अब उनके पास केवल चार विधायक बचे हैं। मायावती ने कहा कि गोरखपुर में ब्राह्मण की हत्या पर कार्रवाई नहीं हुई। कानून व्यवस्था के मामले में योगी सरकार पूरी तरह से फेल साबित हुई है। उन्होंने किसी पार्टी से गठबंधन के सवाल पर कहा कि हमारी पार्टी इस बार किसी से भी गठबंधन नहीं करेगी। पूरी खबर यहां पढ़ें…

मुंबई दौरे पर CM ठाकरे और ममता की मुलाकात नहीं होगी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तीन दिन के मुंबई दौरे पर हैं। पहले कहा गया था कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और NCP चीफ शरद पवार से ममता की मुलाकात होगी। हालांकि अब सीएम ठाकरे से मिलने का उनका कार्यक्रम रद्द हो गया है। ठाकरे खराब सेहत के चलते ममता से नहीं मिलेंगे। वहीं, शरद पवार से बंगाल सीएम की मुलाकात हो सकती है।

चारधाम देवस्थानम बोर्ड भंग

image

उत्तराखंड सरकार ने चारधाम देवस्थानम बोर्ड एक्ट को वापस लेने का फैसला किया है। राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पिछले दिनों देवस्थानम बोर्ड को लेकर विभिन्न प्रकार के सामाजिक संगठनों, तीर्थ पुरोहितों, पंडा समाज के लोगों और विभिन्न प्रकार के जनप्रतिनिधियों से बात की है और सभी के सुझाव आए हैं।

उन्होंने कहा, “मनोहर कांत ध्यानी ने एक उच्च स्तरीय कमेटी बनाई थी। उस कमेटी ने भी अपनी रिपोर्ट दी है। जिस पर हमने विचार करते हुए फैसला लिया है कि हम इस एक्ट को वापस ले रहे हैं। आगे चल कर हम सभी से बात करते जो भी उत्तराखंड राज्य के हित में होगा उस पर कार्रवाई करेंगे।”

इस बोर्ड का गठन भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के कार्यकाल के दौरान हुआ था। साधु-संत इसका लगातार विरोध कर रहे थे। कहा जाता है कि इस एक्ट के विरोध के चलते रावत को सीएम पद गंवाना पड़ा था।

जाखड़ का ट्वीट- आपके बंदर, आपकी सर्कस
पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रधान सुनील जाखड़ ने नवजोत सिद्धू के संगठन बनाने को लेकर दिलचस्प ट्वीट किया है। जाखड़ ने कहा कि ‘आपके बंदर, आपकी सर्कस’, मैं इस कहावत को फॉलो करता हूं। मैंने न किसी को कुछ सुझाव दिया है और न ही दूसरे के ‘शो’ में हस्तक्षेप किया है। जाखड़ का यह ट्वीट उन मीडिया रिपोर्ट्स के बाद आया है, जिनमें कहा गया कि नवजोत सिद्धू ने संगठन बनाते वक्त जाखड़ की सिफारिश नहीं मानी। पूरी खबर यहां पढ़ें…

कैथल में रोड एक्सीडेंट में 6 की मौत
हरियाणा में कैथल जिले के गांव पाई में मंगलवार सुबह दो कारों की आमने-सामने टक्कर में 4 बारातियों समेत 6 की मौत हो गई। मृतकों में एक दंपत्ति शामिल है। हादसा इतना जबरदस्त था कि दोनों कारें पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गईं। 2 की मौके पर मौत हुई, जबकि अन्य को अस्पताल ले जाने पर डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। 4 घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। पूरी खबर यहां पढ़ें…

कंगना ने जान से मारने की धमकी देने वालों के खिलाफ FIR दर्ज करवाई

image

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनोट को जान से मारने की धमकी मिली है। इसके बाद एक्ट्रेस ने पुलिस में धमकी देने वाले भठिंडा के एक व्यक्ति के खिलाफ FIR दर्ज कराई है। यह बात खुद कंगना ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए शेयर की। इस पोस्ट में कंगना ने FIR की कॉपी भी शेयर की है। इसके साथ उन्होंने एक लंबा नोट भी शेयर किया है।

कंगना ने लिखा, “मुंबई में हुए आतंकी हमले के शहीदों को याद करते हुए मैंने लिखा था कि गद्दारों को कभी माफ नहीं करना, ना ही भूलना। इस तरह की हर घटना में अंदरूनी गद्दारों का सबसे बड़ा हाथ था। वरना पाकिस्तानी आतंकवादियों की हिम्मत मुंबई पर हमला करने की हो सकती थी?” पूरी खबर यहां पढ़ें…

क्रिप्टो करेंसी ऐप से 6.70 करोड़ की धोखाधड़ी
इंदौर की सॉफ्टवेयर कंपनी के जापानी क्लाइंट से क्रिप्टो करेंसी ऐप के जरिए 6 करोड़ 70 लाख रुपए की धोखाधड़ी की गई। यह फर्जीवाड़ा कंपनी के ही सॉफ्टवेयर डेवलपर ने किया है। उसने पत्नी और मां के वॉलेट में रुपए ट्रांसफर कर दिए। वह अपनी संपत्ति बेचकर विदेश भागने वाला था, उसके पहले ही सायबर पुलिस ने मथुरा से गिरफ्तार कर लिया। एसपी जितेंद्र सिंह के मुताबिक 15 जुलाई 2021 को नो बार्डर्स टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के मालिक पीयूष सिंह ने विजयनगर थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। पूरी खबर यहां पढ़ें…

जोधपुर में हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री में आग लगी

image

राजस्थान के जोधपुर में आज एक हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री में आग लग गई। दमकल अधिकारी ने बताया कि फैक्ट्री में आग लगने के बाद दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। फिलहाल हालात काबू में हैं। दमकल की 3-4 गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट लग रहा है।

कांग्रेस पार्टी की महिला शाखा अखिल भारतीय महिला कांग्रेस (AIMC) की सदस्यों ने महंगाई, ईंधन की बढ़ती कीमतों के खिलाफ दिल्ली में धरना प्रदर्शन किया।

कांग्रेस पार्टी की महिला शाखा अखिल भारतीय महिला कांग्रेस (AIMC) की सदस्यों ने महंगाई, ईंधन की बढ़ती कीमतों के खिलाफ दिल्ली में धरना प्रदर्शन किया।

कांग्रेस को रास नहीं आया संगठन का ‘सिद्धू मॉडल’

image

पंजाब कांग्रेस प्रधान नवजोत सिद्धू का संगठन मॉडल कांग्रेस को पसंद नहीं आया। सिद्धू ने करीब 2 हफ्ते पहले संगठन की लिस्ट कांग्रेस हाईकमान को भेजी थी। इसे वहीं रोक लिया गया है। यह लिस्ट पंजाब कांग्रेस इंचार्ज हरीश चौधरी के पास अटकी हुई है। चर्चा है कि सिद्धू ने संगठन बनाते वक्त पार्टी के MLA और वरिष्ठ नेताओं की नहीं सुनी। सिद्धू ने अपने करीबी MLA और नेताओं से चर्चा कर लिस्ट तैयार कर दी। इससे कई विधायक और नेताओं ने नाखुशी जाहिर की है। पूरी खबर यहां पढ़ें…

नए वैरिएंट ओमिक्रॉन पर राजस्थान अलर्ट
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने पूरी दुनिया में दहशत फैला दी है। राजस्थान सरकार भी कोरोना के इस नए वैरिएंट से बचने के लिए अलर्ट पर आ गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों को वैक्सीनेशन पर फोकस करने के लिए कहा है। ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगाने और जिन लोगों को दूसरी डोज नहीं लगी है, उन्हें दूसरी डोज लगाने निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए ऑक्सीजन सपोर्ट वाले 28 हजार बेड तैयार कर लिए गए हैं और बच्चों के लिए 2600 ICU बेड तैयार किए जा रहे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें…

शेयर बाजार, सेंसेक्स में 881 पॉइंट्स की तेजी
शेयर बाजार में आज अच्छी खासी तेजी है। सुबह बाजार 12 पॉइंट्स की बढ़त के साथ 57,272 पर खुला था। इस समय यह 881 अंकों की तेजी के साथ 58,128 पर कारोबार कर रहा है। आज पहले ही मिनट में मार्केट कैप में 4.16 लाख करोड़ रुपए की बढ़त आई है। कल यह 256.94 लाख करोड़ रुपए था जो आज 261.10 लाख करोड़ रुपए हो गया है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 17,051 पर खुला था। इस समय इसमें 267 अंकों की तेजी है और यह 17320 पर कारोबार कर रहा है। इसने दिन में 17,330 का हाई बनाया जबकि 17,051 का निचला स्तर बनाया। पूरी खबर यहां पढ़ें…

एडमिरल आर. हरि कुमार भारतीय नौसेना के नए प्रमुख बने

image

एडमिरल आर. हरि कुमार ने भारतीय नौसेना के नए प्रमुख का पदभार संभाला। कुमार ने कहा कि एडमिरल करमबीर सिंह आज 41 साल तक देश सेवा के बाद सेवानिवृत्त हो रहे हैं। हम उनके नेतृत्व और मार्गदर्शन के लिए आभारी हैं। भारतीय नौसेवा हमेशा उनकी आभारी रहेगी।

एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि पिछले 30 महीने भारतीय नौसेना के प्रमुख के रूप में काम करना मेरे लिए बहुत ही गर्व की बात है। इस दौरान देश और नौसेना कोविड महामारी के चलते मुश्किल समय से गुजरी है। नौसेना ने इस कठिन समय में अपना सर्वश्रेष्ठ दिखाते हुए कार्य किया।

दिल्ली-NCR में हवा की क्वालिटी आज भी बहुत खराब

image

दिल्ली-NCR में हवा की गुणवत्ता मंगलवार को भी ‘बहुत खराब’ कैटेगरी में है। आज सुबह यहां औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 362 दर्ज हुआ। न्यूज एजेंसी ANI ने अक्षरधाम इलाके की तस्वीरें जारी की हैं। इनमें मोटी धुंध देखी जा सकती है। लोगों को यातायात में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

जुलाई से सितंबर के बीच 7 से 9% रह सकती है ग्रोथ

image

सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की ग्रोथ जुलाई से सितंबर के बीच 7 से 9% के बीच रह सकती है। तमाम अनुमानों में यह बात सामने आई है। इसके आंकड़े सरकार आज जारी करेगी। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने अनुमान लगाया है कि दूसरी तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था की ग्रोथ दर 7.9% रह सकती है। पहले इसने 7.7% का अनुमान लगाया था। सरकार ने सितंबर में काफी खर्च किया है। इसका असर अर्थव्यवस्था की विकास पर दिखेगा। पूरी खबर यहां पढ़ें…

इंटरनेशनल पैसेंजर्स को लेकर बिहार में हाई अलर्ट

image

इंटरनेशनल पैसेंजर्स को लेकर देश में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग व मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण के निर्देश के बाद बिहार में भी अलर्ट कर दिया गया है। मुख्य सचिव को भेजे गए दिशानिर्देश में सचिव राजेश भूषण ने इंटरनेशनल यात्रियों को लेकर चौकसी बढ़ाने को कहा है। अब विदेश से आने वालों को कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव होने के बाद भी 10 दिनों तक क्वारैंटाइन होना पड़ेगा। पूरी खबर यहां पढ़ें…

यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 16 करोड़ के पार
यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़ा नया रिकॉर्ड स्थापित हुआ है। प्रदेश में 16 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना की डोज लग चुकी है। 16 करोड़ से अधिक वैक्सीनेशन करने वाला यूपी देश में पहला राज्य बन गया है। इस उपलब्धि पर सीएम योगी ने भी ट्वीट करके बधाई दी है। इस बीच प्रदेश में कोरोना के कुल सक्रिय मामलें 86 हो गए हैं। सोमवार को 5 नए पॉजिटिव केस दर्ज हुए। ओमिक्रोन को लेकर केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का असर भी देखा जा रहा है। प्रदेश में नए प्रोटोकॉल के साथ एयरपोर्ट पर बाहर से आ रहे यात्रियों पर नजर रखी जा रही है।

खबरें और भी हैं…

Related posts