Gujarat Cabinet: भूपेंद्र पटेल कैबिनेट में ‘नो रिपीट फॉर्म्युला’! गुजरात में बिगड़ सकते हैं जातीय समीकरण – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • गुजरात में विजय रुपाणी की जगह भूपेंद्र पटेल बने हैं मुख्यमंत्री
  • रुपाणी कैबिनेट में कुल 23 मंत्री थे, अब नो रिपीट फॉर्म्युले की चर्चा
  • खास समुदाय से आने वाले मंत्रियों का विकल्प ना मिलने से मुश्किल
  • अगले साल के अंत में चुनाव, राज्य में जातीय समीकरण बिगड़ सकते हैं

अहमदाबाद
गुजरात में भूपेंद्र पटेल के मुख्यमंत्री बनने के बाद कैबिनेट में बदलाव को लेकर विवाद सामने आया। आनन-फानन में शपथग्रहण समारोह को एक दिन के लिए टाल दिया गया। भूपेंद्र पटेल कैबिनेट में नो रिपीट फॉर्म्युले की चर्चा है। माना जा रहा है कि रुपाणी कैबिनेट में शामिल रहे 23 मंत्रियों में से ज्यादातर को बदला जाएगा। इनकी जगह युवा चेहरों को तरजीह मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं। वरिष्ठ पार्टी नेताओं के मुताबिक नाराज मंत्रियों को शपथग्रहण से पहले मना लिया जाएगा। वहीं नई कैबिनेट में जातीय समीकरणों को साधना बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती है।

दोपहर डेढ़ बजे नई कैबिनेट का शपथग्रहण
इस बीच ज्यादातर मंत्रियों ने मंगलवार को ही अपने दफ्तर खाली कर दिए थे। बुधवार को उस पोस्टर को राजभवन से हटा दिया गया, जिसमें शपथग्रहण समारोह का जिक्र था। राज्यपाल कार्यालय से बाद में ऐलान किया गया कि शपथग्रहण समारोह गुरुवार को दोपहर डेढ़ बजे आयोजित होगा। सीएमओ ने भी ट्वीट के जरिए इसकी पुष्टि की है।



image

Gujarat Cabinet News: गुजरात में पूरी कैबिनेट में बदलाव पर छिड़ा विवाद, विजय रुपाणी के घर पहुंचे नाराज विधायक, टल गया शपथग्रहण
कांग्रेस से आए 4 मंत्री भी नाराज
भूपेंद्र पटेल के रूप में सरप्राइज मिलने के बाद मंत्रियों के फोन लगातार घनघना रहे थे। नई कैबिनेट का शपथग्रहण टलने के तकरीबन दो घंटे बाद प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सीआर पाटिल और पूर्व सीएम विजय रुपाणी के घर पर दिनभर चहल-पहल दिखी। तमाम मंत्री और भूपेंद्र पटेल की कैबिनेट में दावेदार लगातार आते-जाते रहे। रुपाणी की कैबिनेट के साथी और कांग्रेस से बीजेपी में आए चार मंत्री इस तरह मंत्रिमंडल से अचानक हटाए जाने की कवायद से नाराज दिखे। कुंवरजी बावलिया, जवाहर चावड़ा, धर्मेंद्र सिंह जडेजा और जयेश रादडिया ने हाल ही में मंत्री पद का ऑफर मिलने के बाद कांग्रेस छोड़कर बीजेपी जॉइन की थी।












गुजरात के नए मुख्यमंत्री होंगे भूपेंद्र सिंह पटेल, हुआ ऐलान

image

Vijay Rupani: गुजरात में विजय रुपाणी को हटाने के लिए क्यों ‘मजबूर’ हुई बीजेपी?
कोली समाज ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी
इस बीच अखिल भारतीय कोली समाज ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी है। इसमें कहा गया है कि संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुंवरजी बावलिया को को मंत्री पद से हटाने पर समाज के बीच गलत संदेश जाएगा। इससे गुजरात और दूसरे राज्यों में भी समुदाय बीजेपी के खिलाफ हो सकता है। भूपेंद्र पटेल की कैबिनेट में सभी नए चेहरे रखने के प्रयोग से जातीय समीकरण गड़बड़ा सकते हैं। किसी खास समुदाय से आने वाले जिन मंत्रियों का तात्कालिक विकल्प नहीं मिल पा रहा है, वह भी बीजेपी के लिए चिंता का विषय है।
image
Gujarat Politics: बीजेपी पर भड़के हार्दिक पटेल- दिल्‍ली से कंट्रोल होता है गुजरात का CM, अगले साल जनता बदल देगी सरकार

BHUPENDRA PATEL3


image

Vijay Rupani Resign: गुजरात में BJP के ‘विजय’ प्लान में फिट नहीं थे रुपाणी, इन 4 बड़ी वजहों से खिसकी कुर्सी
रुपाणी को भी नो रिपीट फॉर्म्युले पर आपत्ति
हालांकि बंद कमरे के अंदर बुधवार को क्या चर्चा हुई इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। लेकिन सूत्रों का कहना है कि पूर्व सीएम रुपाणी ने गुजरात प्रभारी भूपेंद्र यादव और प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल से केवल नए चेहरों को लेने की रणनीति को लेकर कड़ी आपत्ति जताई है। बुधवार रात तक नए मंत्रियों की लिस्ट को लेकर बातचीत और चर्चाओं का दौर जारी था। इसके साथ ही बीजेपी को राज्य में नई शुरुआत के लिए कमर कसनी होगी। साथ ही किसी संभावित बगावत को रोकने के लिए भी जोर लगाना पड़ेगा।

BHUPENDRA PATEL


गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल

Related posts