गुजरात में ‘नई’ सरकार के 24 मंत्रियों ने ली शपथ, पटेल समुदाय का दबदबा; विधानसभा स्पीकर भी बने मंत्री – Hindustan

गुजरात में भूपेंद्र पटेल सरकार के 24 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है। अब तक विधानसभा स्पीकर रहे राजेंद्र त्रिवेदी ने सबसे पहले शपथ ली, इससे यह माना जा रहा है कि वह सरकार में नंबर दो पर होंगे। उनके अलावा भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ली है। इस मंत्रिपरिषद में विजय रूपाणी के दौर में मंत्री रहे किसी भी नेता को शामिल नहीं किया गया है। गवर्नर आचार्य देवव्रत ने 10 कैबिनेट मंत्रियों, 9 राज्य मंत्रियों और 5 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार को शपथ दिलाई गई है। भूपेंद्र पटेल ने प्रदेश के 17वें सीएम के तौर पर शपथ ली थी। 

इस तरह गुजरात में भाजपा नेतृत्व ने फेरबदल नहीं किया है बल्कि एक तरह से नई सरकार ही बना डाली है। विजय रूपाणी से इस्तीफा लेकर भूपेंद्र पटेल को सीएम बनाने के बाद अब पूरा मंत्रिमंडल ही नया हो गया है। नए बने मंत्रियों में नितिन पटेल, भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा जैसे दिग्गज मंत्रियों समेत रूपाणी की टीम का कोई भी चेहरा शामिल नहीं है। पहली बार विधायक बनने के बाद ही सीएम बने भूपेंद्र पटेल की तरह ही उनकी टीम में ज्यादातर नए चेहरे शामिल हैं। इसके अलावा पाटीदार समुदाय को बड़ा महत्व देते हुए बीजेपी लीडरशिप ने ज्यादातर मंत्री इसी बिरादरी से चुने हैं।

सबसे पहले राजेंद्र त्रिवेदी ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है, जो अब तक गुजरात विधानसभा के स्पीकर थे। शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले उन्होंने पद से इस्तीफा दिया था। तब से ही यह चर्चाएं शुरू हो गई थीं कि उन्हें मंत्री बनाया जा सकता है। नरेश पटेल, ऋषिकेश पटेल, जीतू भाई वघानी, किरीट सिंह राणा ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है।

इन नेताओं को बनाया गया है भूपेंद्र पटेल सरकार में मंत्री

राजेंद्र त्रिवेदी, जीतू वघानी, ऋषिकेश पटेल, पूर्णेश मोदी, राघवजी पटेल, कनुभाई देसाई, किरीट सिंह राणा, नरेश पटेल, प्रदीप परमार, अर्जुन सिंह चौहान को कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई गई है। इसके अलावा हर्ष सांघवी, जगदीश पांचाल, बृजेश मेरजा, जीतू चौधरी, मनीषा वकील ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार के तौर पर शपथ ली है।

Related posts