अफगानिस्तान: काबुल में यूक्रेन का विमान हाईजैक, अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट करने पहुंचा था प्लेन – Jansatta

Ukraine Plane Hijacked: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में यूक्रेन के एक विमान को हाईजैक करने का मामला सामने आया है। यूक्रेन के एक मंत्री ने इसकी पुष्टि की है।

Ukraine Plane Hijacked: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में यूक्रेन के एक विमान को हाईजैक करने का मामला सामने आया है। यूक्रेन (Ukraine) के एक मंत्री ने इसकी पुष्टि की है। जानकारी के मुताबिक यह विमान अपने नागरिकों को निकालने के लिए अफगानिस्तान पहुंचा था। यूक्रेन के डिप्टी फॉरेन मिनिस्टर का दावा है कि कुछ अज्ञात लोगों ने यूक्रेनी एयरलाइन (Ukraine Airlines) के विमान का अपहरण कर लिया है, जिसे नागरिकों को निकालने के लिए काबुल भेजा गया था। रूस की समाचार एजेंसी TASS ने इसकी पुष्टि की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आखिरी बार यह हामिद करजई इंटरनेशन एयरपोर्ट पर उतरा था और वहां से ईरान के लिए उड़ान भरी थी।

एयरपोर्ट तक नहीं पहुंच पा रहे हैं यूक्रेन के लोग: यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री येवगेनी येनिन ने रूसी समाचार एजेंसी TASS से कहा कि विमान का अपहरण पिछले रविवार को अज्ञात लोगों द्वारा किया गया था। यूक्रेनियन लोगों के साथ उड़ान भरने के बजाय इसमें कुछ अज्ञात लोग सवार हुए और इरान की तरफ उड़ान भरा। उन्होंने बताया कि इसके बाद भी हमारे तीन एयरलिफ्ट प्रयास सफल नहीं हो पाए हैं, हमारे लोग एयरपोर्ट तक ही नहीं पहुंच पा रहे हैं।

इससे पहले 83 लोगों को निकाला था: समाचार एजेंसी रियूटर्स के अनुसार अफगानिस्तान में अभी भी करीब 100 लोग फंसे हुए हैं, इससे पहले 83 लोगों को लेकर एक विमान कीव पहुंचा था। 22 अगस्त को विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा द्वारा जारी एक बयान में बताया गया था कि काबुल से पत्रकारों, कार्यकर्ताओं और अफगान महिलाओं तथा बच्चों सहित 83 लोगों को निकाला गया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अफगनिस्तान में तालिबान का राज होने के बाद से बड़े पैमाने पर लोग वहां से निकलकर अपने देशों में जा रहे हैं। इसके लिए अलग अलग देशों द्वारा अपने नागरिकों को वापस लाने की कोशिश की जा रही है। कई देशों के विमान अफगानिस्तान से अपने यात्रियों को सुरक्षित लाने में कामयाब भी रहे हैं।

Related posts