अफगानिस्तान से ‘भागी’ US सेना तो वाइट हाउस पहुंचे अफगानी, लगाए ‘धोखेबाज बाइडन’ के नारे – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • अमेरिका में वाइट हाउस के सामने जमा हुए अफगान प्रदर्शनकारी
  • अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ लगाए नारे, कहा- धोखेबाज हैं बाइडन
  • कई देशों में लोगों ने निकाला मार्च, उठाई पाकिस्तान पर प्रतिबंध की मांग

वॉशिंगटन
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तालिबान घुस चुका है। राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग गए हैं। दक्षिण एशियाई देश में उथल-पुथल का असर अमेरिका में भी देखने को मिला। अफगानिस्तान से संबंध रखने वाले सैकड़ों लोगों ने रविवार को वाइट हाउस के सामने विरोध प्रदर्शन किया। लोगों ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पर युद्धग्रस्त देश के लोगों के साथ गद्दारी करने के लिए दोषी ठहराया और पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाने की मांग की। काबुल में राष्ट्रपति भवन के भीतर तालिबान के घुसने के बाद यह विरोध प्रदर्शन आयोजित किया गया।

तालिबान के सुर में सुर मिला रहे चीन और पाकिस्तान, ‘आतंक की सरकार’ को देंगे मान्यता?
बाइडन के विरोध में लगाए नारे
लोगों ने वाइट हाउस के सामने बाइडन के विरोध में नारे लगाए, ‘बाइडन तुमने हमें धोखा’, ‘बाइडन तुम जिम्मेदार हो’। पूर्व अफगान पत्रकार हमदर्द गफूरी ने कहा कि 20 साल बाद हम 2000 में लौट चुके हैं। हमें शांति चाहिए.. अगर तालिबान देश पर कब्जा कर लेगा तो हजारों लोग ओसामा बिन लादेन और मुल्ला उमर जैसे बन जाएंगे। वे पाकिस्तान के साथ मिल जाएंगे और पूरे मध्य एशिया में फैल जाएंगे।’ गफूरी भी इस प्रदर्शन में शामिल थे। इसी तरह प्रदर्शन में शामिल फरजाना हाफिज ने कहा कि तालिबान हमारे लोगों को मार रहा है। वहां महिलाओं की कोई आजादी नहीं है और लोगों की कोई देखभाल करने वाला नहीं है।

7000 मील दूर से देखना मुश्किल
हाफिज उत्तरी वर्जीनिया में रहती हैं लेकिन उनका देश अफगानिस्तान है। उन्होंने कहा कि मेरा परिवार वहां है। 7000 मील दूर से देखना कि वहां क्या हो रहा है, बहुत मुश्किल है। अधिकारियों ने रविवार को कहा कि वाइट हाउस के शीर्ष सलाहकारों के बीच इस बात को लेकर चर्चा चल रही है कि बाइडन को अफगानिस्तान में गहरे संकट से कैसे निपटना चाहिए। हालांकि इस बारे में फिलहाल कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है।

पूरी दुनिया में हो रहे प्रदर्शन
रविवार को अमेरिका के अलावा कई देशों में विरोध प्रदर्शन देखने को मिले। ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन और ऑस्ट्रिया में भी लोग अफगानिस्तान के समर्थन में सड़कों पर उतरे। प्रदर्शनकारी पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाने की मांग करते नजर आए। शनिवार को भी दक्षिणी ऑस्ट्रेलियाई शहर ऐडेलेड में प्रदर्शनकारियों ने मार्च किया और अफगानिस्तान में जारी हिंसा को खत्म करने की मांग की। इस दौरान लोगों ने अफगानिस्तान के आंतरिक मामले में दखल देने के लिए पाकिस्तान की निंदा भी की।












Kabul Afghanistan News: काबुल से दिल्ली पहुंचते ही फूट पड़ी महिला, कहा- तालिबान हमारे लोगों की हत्या कर देंगे

Related posts