Delta Plus Death in Mumbai: मुंबई में डेल्टा प्लस वेरिएंट से पहली मौत, बुजुर्ग महिला को लगे थे कोविड वैक्सीन के दोनों डोज – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • डेल्टा प्लस वेरिएंट से मुंबई में हुई महिला की मौत
  • महिला को लग चुकी थीं कोविड वैक्सीनेशन की दोनों डोज
  • महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस से हो चुकी हैं दो मौतें

मुंबई
मुंबई में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट से पहली मौत का मामला सामने आया है। यहां 63 वर्षीय बुजुर्ग महिला की मौत हो गई, जिन्हें फेफडों की बीमारी थी लेकिन वह फुली वैक्सिनेटेड थीं यानी उन्हें कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी थीं। 63 वर्षीय हाउसवाइफ की जुलाई के आखिर में कोविड से मौत हुई। जीनोम सिक्वेंसिंग की मदद से बुधवार को यह सामने आया कि वह डेल्टा प्लस से संक्रमित थीं।

यह मुंबई में पहला और महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट से मौत का दूसरा मामला है। राज्य में इस वक्त डेल्टा प्लस के 65 केस हैं जिनमें से 11 केवल मुंबई से हैं। बीएमसी की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमारे ने बताया, ‘डेल्टा प्लस वेरिएंट से ग्रस्त पूर्वी उपनगर की 60 वर्ष से अधिक उम्र की एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है।‘

महिला को था लंग्स इंफेक्शन
हालांकि अधिकारियों ने कहा कि मौत का कारण जांच का विषय है। उन्होंने बताया कि इस महिला को लंग्स इंफेक्शन भी था और वह कई महीने से बेड पर थीं। उन्हें वैक्सीन के दोनों डोज भी लग चुके थे।’ इस मौत के बाद से बीएमसी अब ज्यादा अलर्ट हो गई है। उसने गुरुवार को पांचवां सीरो सर्वे भी शुरू कर दिया है।

डेल्टा प्लस के क्या लक्षण होते हैं?
संक्रमित लोगों में ऐसे कोई लक्षण नहीं दिखे जो डेल्टा से अलग तरह के हों। डेल्टा में पेटदर्द, जी मिचलाना, उलटी, भूख न लगना, सूंघने की क्षमता कम होना, जोड़ों में दर्द जैसी दिक्कतें देखी गई हैं।

कोरोना का टीका कितना असरदार?
भारत सरकार का कहना है कि डेल्टा वैरिएंट पर भारत में उपलब्ध कोविशील्ड और कोवैक्सिन दोनों असरदार हैं। हालांकि विदेश में हुई कुछ स्टडी में कहा गया है कि वैक्सीन इस वैरिएंट के खिलाफ बाकी वैरिएंट की तुलना में कुछ कम ऐंटीबॉडी बनाती हैं।



सांकेतिक चित्र

Related posts