अगले महीने देश को मिलेगी सिंगल डोज वाली Sputnik Light, 750 रुपये होगी कीमत – Zee News Hindi

नई दिल्ली: भारत को कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ाई में जल्द ही एक और हथियार मिलने वाला है. जानकारी के मुताबिक कोरोना की रूसी वैक्सीन स्पूतनिक लाइट (Sputnik Light Vaccine in India) सितंबर तक भारत को मिल सकती है. सिंगल डोज वाली इस वैक्सीन की कीमत 750 रुपए होगी. कंपनी ने इसके इमरजेंसी यूज के लिए भी आवेदन दे दिया है. बता दें कि भारत में पहले से ही रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी (Sputnik V) का इस्तेमाल हो रहा है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्पूतनिक लाइट के इमरजेंसी यूज की मंजूरी के लिए पैनेशिया बायोटेक (Panacea Biotec) ने डोजियर जमा कर दिया है. स्पूतनिक लाइट को रूस की गमालेया इंस्टीट्यूट ने तैयार किया है. जुलाई में पेनेशिया बायोटेक ने स्पूतनिक वी वैक्सीन के निर्माण के लिए लाइसेंस लेने का ऐलान किया था.

कोरोना वायरस के खिलाफ स्पूतनिक लाइट कितनी प्रभावी?

बता दें कि मई महीने में रूस ने स्पूतनिक लाइट के इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी थी. रूसी वैज्ञानिकों ने इस वैक्सीन को कोरोना वायरस के खिलाफ 80% तक प्रभावी माना है. 

ये भी पढ़ें- महिला को बेडरूम से आ रही थी सांप के फुफकारने की आवाज, सच सामने आया तो शर्म से हो गई पानी-पानी

J&J की सिंगल डोज वैक्सीन को मंजूरी

इससे पहले 7 अगस्त को भारत सरकार ने अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson) की सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को इमरजेंसी यू की मंजूरी दे दी. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि जॉनसन एंड जॉनसन की ये वैक्सीन जल्द ही भारतीय बाजार में मिलनी शुरू हो जाएगी.

भारत में कोरोना के ताजा आंकड़े

देश में एक दिन में कोरोना वायरस के 40,120 नए मामले सामने आए हैं.  जबकि 585 संक्रमितों की मौत हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोविड-19 के कुल मामले 3,21,17,826 पर पहुंच गए है जबकि अब तक मृतकों संख्या 4,30,254 हो गई है. 

LIVE TV

Related posts