पेरेंट्स के लिए राहतभरी खबर! बच्चों की फीस में 15% कटौती, महाराष्ट्र सरकार ने प्राइवेट स्कूलों को जारी किया… – Zee News Hindi

मुंबई: कोरोना काल के इस बुरे दौर में जो पेरेंट्स अपने बच्चों की फीस जमा नहीं कर पा रहे थे उनके लिए राहतभरी खबर आई है. महाराष्ट्र सरकार ने प्राइवेट स्कूलों को एक निर्देश जारी करते हुए कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 में जमा की जाने वाली फीस में 15% कटौती की जाए. हालांकि सरकार के इस फैसले से प्राइवेट स्कूल काफी नाराज हैं और इसके खिलाफ कोर्ट जाने का मन बनाया है.

आपको कैसे मिलेगा फायदा? 

मान लीजिए कि आप अब तक अपने बच्चे की सालाना फीस 10000 हजार रुपये जमा करते थे. तो अब आपको इसमें 15 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. अब आपको सिर्फ 8500 रुपये ही जमा करने होंगे. 

ये भी पढ़ें- Coronavirus के आगे वैक्सीन की दो डोज फेल! अब यहां ‘तीसरी डोज’ को मिली मंजूरी

पहले जमा कर दी फीस तो क्या करें?  

सरकार के निर्देश के मुताबिक अगर किसी पेरेंट ने अपने बच्चे की एक साल की फीस पहले ही जमा कर दी है तो स्कूल को या तो फीस का 15% अगले सेशन में एडजस्ट करना होगा या फिर उन्हें वापस करना होगा. ऐसे में मान लीजिए कि आप साल की पूरी फीस (10,000 रुपये) पहले ही जमा कर चुके हैं तो उसमें से 1500 रुपये आपको अगले सत्र में एडजस्ट कर दिए जाएंगे या फिर स्कूल को आपको ये पैसे लौटाने होंगे. 

सरकार के फैसले से स्कूल नाखुश

जहां एक तरफ कोरोना का मार झेल रहे पेरेंट्स के लिए यह अच्छी खबर है, तो वहीं स्कूल वाले इस खबर से नाखुश हैं. उनका तर्क है कि सरकार इस तरह से फीस में कटौती नहीं कर सकती है. वह अपनी बात को कोर्ट तक ले जाने के मूड में हैं. अब देखना यह है कि क्या वाकई अभिभावकों को सरकार के इस निर्णय का फायदा मिलेगा या फिर यह मामला कोर्ट में जाकर और पेचीदा हो जाएगा.

Related posts