CBSE Board 12th Exam 2021: रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों के लिए 12वीं की लिखित परीक्षा 16 अगस्त से – News18 हिंदी

CBSE Board 10th Result 2021:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई आज 12बजे 10वीं का परिणाम जारी कर रहा है. बोर्ड ने यह कंफर्म कर द‍िया है. परीक्षा के लिये रजिस्‍ट्रेशन करने वाले छात्र अपना परिणाम सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

वहीं दूसरी तरफ बोर्ड ने कक्षा 12 के परिणाम घोषित कर दिया है. सीबीएसई ने छात्रों को परिणामों से संतुष्ट नहीं होने की स्थिति में लिखित परीक्षा में बैठने विकल्प दिया था. बोर्ड ने अब इस परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दिया है. अधिसूचना के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 12 के लिए लिखित परीक्षाएं 16 अगस्त, 2021 से 15 सितंबर, 2021 तक आयोजित की जाएंगी. वे सभी छात्र जो अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. बता दें कि इन लिखित परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का पूर्व में जारी रिजल्ट निरस्त कर दिया जाएगा. इस परीक्षा में प्राप्त अंक को ही अंतिम माना जाएगा.

CBSE 12th Special Exam: 19 मुख्य विषयों की होगी परीक्षा

19 मुख्य विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी. जो छात्र परीक्षा में फेल रहे और उन्हें कम्पार्टमेंट में रखा गया है वे भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. उनके अलावा जिन छात्रों ने 2021 में इम्प्रूवमेंट परीक्षा के लिए फॉर्म भरा था, वे अब नियमानुसार किसी एक विषय के लिए उपस्थित हो सकते हैं.

CBSE 12th Special Exam: मुख्य बिंदु

  1. 16 अगस्त, 2021 से 15 सितंबर, 2021 के बीच आयोजित की जाने वाली परीक्षा के लिए विस्तृत टाइम टेबल बाद में जारी किया जाएगा.
  2. सीबीएसई केवल 19 मुख्य विषयों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा.
  3. जिन छात्रों को उनके सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 में कंपार्टमेंट में रखा गया है, वे भी उक्त विषय में परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उपस्थित हो सकते हैं.
  4. प्राइवेट, पत्राचार और सुधार के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को भी इन परीक्षाओं में शामिल होना होगा.
  5. सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम 30 जुलाई, 2021 को बोर्ड द्वारा निर्धारित सारणीकरण नीति के अनुसार घोषित किया गया था. छात्रों को संतुष्ट नहीं होने पर अपने स्कोर में सुधार करने का अवसर दिया जाएगा. जारी किया गया नोटिस cbse.gov.in पर भी उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें-

Maharashtra HSC Result 2021: महाराष्ट्र एचएससी 12वीं के रिजल्ट का इंतजार

विशेष परीक्षा: कहीं बिना बैठे ही न हो जाएं फेल, MPBSE ने क्या निकाले नियम?

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Related posts