संसद में विपक्ष एकजुट: 14 दलों के साथ मीटिंग के बाद राहुल गांधी बोले- जासूसी, महंगाई और किसानों के मुद्दे प… – Dainik Bhaskar

  • Hindi News
  • National
  • Parliament Monsoon Session Bills 2021 Update; Kisan Andolan, Petrol Price Hike And Pegasus Phone Tapping

नई दिल्लीकुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

पेगासस जासूसी, महंगाई और कृषि कानूनों के मुद्दे पर संसद में विपक्ष का हंगामा जारी है। बुधवार को राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। इसके चलते कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी गई। 12 बजे सदन की कार्रवाई फिर से शुरू हुई, लेकिन हंगामा जारी है। उधर लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने पर्चे फेंके और खेलो होबे के नारे लगाए। इसके चलते सदन की कार्यवाही पहले 12.30 बजे तक और फिर दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

इससे पहले एक जैसी विचारधारा वाली 14 विपक्षी पार्टियों ने एक अहम मीटिंग की और सरकार को घेरने की योजना बनाई। मीटिंग के बाद कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने कहा कि पेगासस जासूसी केस, महंगाई और किसानों के मुद्दे पर हम कोई समझौता नहीं करेंगे। हम संसद में इन मुद्दों पर चर्चा करना चाहते हैं।

राहुल ने कहा कि सरकार विपक्ष को ये कहकर बदनाम कर रही है कि हम संसद की कार्यवाही नहीं होने चलने दे रहे हैं। लेकिन हम तो जनता, किसानों और देश से जुड़े मुद्दों को उठा रहे हैं। जिन मुद्दों पर आज हंगामा हो रहा है, मंगलवार को भी इन मुद्दों पर राज्यसभा और लोकसभा में शोर-शराबा हुआ था।

विपक्ष की बैठक में ये 14 दल शामिल हुए
विपक्ष की बैठक में कांग्रेस, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, समाजवादी पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, नेशनल कांफ्रेंस, आम आदमी पार्टी, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, राष्ट्रीय समाज पार्टी, केरल कांग्रेस (एम), विदुथालाई चिरुथैगल कच्ची और एसएस पार्टी के नेता शामिल थे।

राहुल गांधी ने मीटिंग के बाद कहा कि हम जनता से जुड़े मुद्दों पर संसद में चर्चा करना चाहते हैं।

राहुल गांधी ने मीटिंग के बाद कहा कि हम जनता से जुड़े मुद्दों पर संसद में चर्चा करना चाहते हैं।

लोकसभा की कार्यवाही कल 9 बार बाधित हुई थी
पेगासस मामले पर संसद के दोनों सदनों में मंगलवार को भी जमकर हंगामा हुआ था। इसके चलते लोकसभा की कार्यवाही 9 बार और राज्यसभा की 4 बार बाधित हुई थी। इसके बावजूद हंगामा नहीं रुका तो दोनों सदनों की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।

पहले हफ्ते में सिर्फ 4 घंटे हुआ कामकाज
मानसून सत्र के पहले हफ्ते में संसद के दोनों सदनों में विपक्षी दलों ने तीन नए केंद्रीय कृषि कानूनों और पेगासस जासूसी मामले के साथ कई दूसरे मुद्दों पर जमकर हंगामा किया। पिछले सप्ताह के दौरान सिर्फ मंगलवार को राज्यसभा में चार घंटे सामान्य ढंग से कामकाज हो पाया, जब कोरोना के चलते देश में बने हालात को लेकर सभी दलों के बीच आपस में बनी सहमति के आधार पर चर्चा हुई थी।

खबरें और भी हैं…

Related posts