PNB घोटाला: डोमिनिका कोर्ट में मेहुल चौकसी पर सुनवाई पूरी, कुछ ही देर में आ सकता है जजमेंट; वकील ने कहा- प्… – Dainik Bhaskar

रोसियू (डोमिनिका)6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

फोटो पिछले हफ्ते की है। तब चौकसी डोमिनिका की जेल में था। अब क्वारैंटीन सेंटर में उसे रखा गया है।

कैरेबियन देश डोमिनिका की पुलिस हिरासत में मौजूद मेहुल चौकसी के मामले की सुनवाई पूरी हो चुकी है। उसके वकील विजय अग्रवाल ने कुछ देर पहले न्यूज एजेंसी से कहा- मेहुल के मामले की सुनवाई पूरी हो चुकी है। जज अपने चैम्बर में ऑर्डर तैयार कर रहे हैं। अग्रवाल ने कहा- कोर्ट के सामने सिर्फ एक ही सवाल है कि क्या मेहुल ने डोमिनिका में गैरकानूनी तौर पर एंट्री ली और क्या उसे हिरासत में ही रखा जाना चाहिए। क्या यहां की पुलिस को उसे हिरासत में रखने का अधिकार है। उसके प्रत्यर्पण का तो मामला ही नहीं है।

PNB घोटाले का आरोपी अब भी कैरेबियन देश डोमिनिका के एक क्वॉरैंटीन सेंटर में है। कानूनी तौर पर वो पुलिस हिरासत में है। मेहुल के वकील और परिवार उसे एंटीगुआ लाने की भरसक कोशिश कर रहे हैं। इस बीच, इस भगोड़े हीरा कारोबारी की पत्नी प्रीति ने आरोप लगाया कि पुलिस ने उनके पति को टॉर्चर किया है।

एंटीगुआ के PM ने मेहुल को चिट्ठी लिखी थी
इस बीच एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन की एक चिट्ठी सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि कि मेहुल ने नागरिकता से संबंधित जानकारी छिपाई थी। चिट्ठी में कहा गया है कि मेहुल चौकसी ने तथ्यों को छुपाया और अपने मामले को गलत तरीके से पेश किया। 14 अक्टूबर 2019 को लिखे खत में ब्राउन ने कहा था कि मैं एंटीगुआ और बारबुडा नागरिकता अधिनियम, कैप 22 की धारा 8 के मुताबिक एक आदेश देने का प्रस्ताव करता हूं ताकि आपको सामग्री तथ्यों को जानबूझकर छिपाने के आधार पर एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता से वंचित किया जा सके।

उन्होंने लिखा था, ‘मैं आपको एंटीगुआ और बारबुडा नागरिकता अधिनियम की धारा 10 के तहत जांच करने के आपके अधिकार और इस जांच में अपनी पसंद का कानूनी प्रतिनिधित्व प्राप्त करने के अधिकार की भी सलाह देता हूं। आपको इस नोटिस के प्राप्त होने के एक महीने के भीतर जवाब देना होगा।

विपक्षी पार्टी के नेता को 1.5 करोड़ रुपए घूस देने का आरोप
उधर, चौकसी भारत आने से बचने के लिए हर हथकंडे अपना रहा है। वह अपने भाई के जरिए खुद को बचाने के लिए डोमिनिका की राजनीतिक हस्तियों को साधने में लगा हुआ है। कैरेबियन मीडिया आउटलेट एसोसिएट टाइम्स के मुताबिक, मेहुल के बड़े भाई चेतन चीनूभाई चौकसी ने उसे बचाने के लिए डोमिनिका के विपक्षी सांसदों को घूस दी है। उसने मेहुल को भारत से बचाने के लिए विपक्षी सांसदों को चुनाव में आर्थिक मदद पहुंचाने का भी वादा किया है।

डोमिनिका के विपक्षी पार्टी के नेता लेनक्स लिंटन।

डोमिनिका के विपक्षी पार्टी के नेता लेनक्स लिंटन।

रिश्वत पर मेहुल के वकील की सफाई
आरोप लग रहे हैं कि मेहुल का भाई डोमिनिका के विपक्षी सांसदों को रिश्वत देकर उन्हें रिहा कराने और एंटीगुआ भेजने की कोशिश कर रहा है। इस बारे में मेहुल के वकील विजय अग्रवाल ने कहा- मेहुल के भाई ने डोमिनिका के विपक्षी नेताओं से बातचीत की है। लोग तमाम तरह के झूठ बोल रहे हैं। मेहुल का भाई यहां उनकी सेहत का हाल जानने के लिए आया है।

दूसरी तरफ, डोमिनिका के विपक्षी नेता लेनॉक्स लिंटन ने कहा- हम कोर्ट की कार्रवाई का इंतजार कर रहे हैं। भारत को उम्मीद है कि चौकसी को वहां वापस भेज दिया जाएगा। जबकि, मेहुल का परिवार और वकील इस बात की कोशिश कर रहे हैं कि उसे एंटीगुआ भेजा जाए।

डोमिनिका पहुंचे CBI और ED के अफसर
मेहुल चौकसी को भारत वापस लाने के लिए बैकिंग फ्रॉड मामलों में CBI चीफ शारदा राउत के नेतृत्व में 8 सदस्यीय टीम डोमिनिका पहुंच चुकी है। इन्होंने ही PNB धोखाधड़ी मामले की जांच की अगुआई की थी। टीम में CBI, प्रवर्तन निदेशालय (ED) और CRPF के दो-दो सदस्य शामिल हैं। NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक यह टीम 28 मई को ही वहां पहुंच गई है और हाईकोर्ट में 2 जून को होने वाली सुनवाई के दौरान सरकारी वकील की मदद भी करेगी।

मेहुल चौकसी को भारत वापस लाने के लिए बैकिंग फ्रॉड मामलों में CBI चीफ शारदा राउत के नेतृत्व में 8 सदस्यीय टीम डोमिनिका पहुंच चुकी है।

मेहुल चौकसी को भारत वापस लाने के लिए बैकिंग फ्रॉड मामलों में CBI चीफ शारदा राउत के नेतृत्व में 8 सदस्यीय टीम डोमिनिका पहुंच चुकी है।

चौकसी ने लगाया था अपहरण और मारपीट का आरोप
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डोमेनिका में चौकसी के वकील मार्श वेन ने पिछले हफ्ते कहा था कि उन्होंने अपने क्लांइट से पुलिस स्टेशन में मुलाकात की है। वकील के मुताबिक, चौकसी ने आरोप लगाया कि उसे डोमिनिका में अपहरण कर लाया गया है। चौकसी ने अपने साथ मारपीट का भी आरोप लगाया है। चौकसी के वकील मामले में राहत के लिए अदालत में अपील दाखिल कर चुके हैं।

पत्नी ने कहा- बीमार है मेहुल
न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में मेहुल की पत्नी ने कहा- मेरे पति को पहले से कई बीमारियां हैं। वे एंटीगुआ के नागरिक हैं और वहां के संविधान के मुताबिक, उन्हें तमाम अधिकार प्राप्त हैं। मैं कैरेबियाई देशों के कानून का सम्मान और उनमें भरोसा करती हूं। हमें मेहुल के जल्द और सुरक्षित एंटीगुआ लौटने का इंतजार है। मेरे पति को फिजिकली टॉर्चर किया है और इससे हम नाराज हैं। अगर कोई उन्हें वापस लाना चाहता है तो टॉर्चर करने की क्या जरूरत थी?

खबरें और भी हैं…

Related posts