Delhi Unlock News: 31 मई से अनलॉक होने लगेगी दिल्‍ली, मगर सीएम केजरीवाल ने लगा दी है एक शर्त – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • शुक्रवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई डीडीएमए की बैठक
  • जनता और विशेषज्ञों के सुझावों पर जारी रखेंगे अनलॉक की प्रक्रिया: सीएम अरविंद केजरीवाल
  • अगर केस बढ़ते हैं तो दोबारा लॉकडाउन लगाने के अलावा और कोई चारा नहीं – सीएम केजरीवाल
  • जब तक जरूरत न पड़े, तब तक घर से बाहर न निकलें, केस बढ़ने पर रुक सकता है अनलॉक

नई दिल्ली
दिल्ली में सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (डीडीएमए) की शुक्रवार को हुई बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई, जिसमें अनलॉक की प्रक्रिया को लेकर कुछ अहम फैसले लिए गए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार ने समाज के गरीब तबके को ध्यान में रखते हुए सोमवार से फैक्ट्री और निर्माण गातिविधियों को खोलने का फैसला लिया है। हम जनता और विशेषज्ञों के सुझावों पर आगे भी धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया जारी रखेंगे।

सीएम ने कहा कि कहीं ऐसा न हो कि एकदम से लॉकडाउन खोलने से कहीं फिर से कोरोना बढ़ने लगे। अगर ऐसा हुआ तो हमारे पास दोबारा लॉकडाउन लगाने के अलावा और कोई चारा नहीं बचेगा। लोगों से अपील की कि कोविड-19 से बचाव को लेकर सभी जरूरी सावधानियां बरतें। यह बहुत ही नाजुक समय है। जब तक जरूरत न पड़े, तब तक घर से बाहर न निकलें। दिल्ली में कोरोना की वर्तमान स्थिति, वैक्सीनेशन समेत तमाम मसलों पर उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में डीडीएमए की बैठक हुई।

सोमवार से फैक्ट्री और निर्माण गातिविधियां शुरू
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सोमवार को सुबह 5:00 बजे तक यह लॉकडाउन है। डीडीएमए की बैठक में लॉकडाउन खोलने के लिए कुछ फैसले लिए गए हैं। बड़ी मेहनत, बड़ी मुश्किल से कोरोना काबू में आया है, लेकिन अभी पूरी लड़ाई जीती नहीं है। पिछले एक महीने के लॉकडाउन का अभी तक हमें फायदा हुआ है। सभी विशेषज्ञों का यह मानना है कि लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोला जाए। समाज के सबसे गरीब तबके का ध्यान सबसे पहले रखा जाना जरूरी है।

शाहरुख खान की बेटी का नाम क्‍या है? दीजिए ऐसे ही कुछ आसान सवालों के जवाब और जीतिए इनाम

उत्तर प्रदेश, बिहार समेत आसपास के और राज्यों से लोग आजीविका कमाने के लिए दिल्ली आते हैं। काफी लोग दिहाड़ी का काम करते हैं। हमें ऐसे मजदूर सबसे ज्यादा निर्माण गतिविधियों और फैक्ट्रियों में काम करने वाले मिलते हैं। डीडीएमए की बैठक में तय किया गया है कि इन दो गतिविधियों को सोमवार सुबह से खोला जाएगा। सोमवार को सुबह पांच बजे जब यह लॉकडाउन खत्म होगा, तो अगले एक हफ्ते के लिए इन दोनों निर्माण गातिविधि और फैक्ट्री को खोला जा रहा है।

केस फिर बढ़े तो रोकना पड़ेगा अनलॉक
सीएम ने आगे कहा कि अब हफ्ता दर हफ्ता हम जनता के सुझावों और विशेषज्ञों की राय के आधार पर इसी तरह से धीरे-धीरे लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया जारी रखेंगे। बशर्ते कि कोरोना फिर से बढ़ने न लगे। अगर बीच में ऐसा लगता है कि कोरोना फिर से बढ़ने लग गया, तो फिर हमें आर्थिक गतिविधियों को खोलने की प्रक्रिया को भी रोकना पड़ेगा। अगर कोरोना फिर से बढ़ने लग गया, तो हमारे पास फिर से लॉकडाउन लगाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचेगा। सीएम ने कहा कि हम नहीं चाहते हैं कि फिर से लॉकडाउन लगाना पड़े, हम लॉकडाउन के पक्ष में बिल्कुल भी नहीं है और आप भी नहीं चाहते हैं। लॉकडाउन कोई अच्छी चीज नहीं है, इसे मजबूरी में लगाना पड़ता है।












Kejriwal Press Conference National Flag: तिरंगे में हरा रंग बढ़ाया गया? केजरीवाल पर केंद्रीय मंत्री का गंभीर आरोप

अनलॉक पर कंस्ट्रक्शन क्षेत्र अभी असमंजस में
फैसले का जहां उद्योगों ने स्वागत किया है, वहीं कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री असमंजस में है। उनका कहना है कि बिल्डिंग मटीरियल सप्लायर की शॉप्स पर स्थिति साफ नहीं है। अगर बिल्डिंग मटीरियल ही नहीं होगा, तो कंस्ट्रक्शन कैसे होगा। नरेला इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स वेलफेयर असोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी आशीष गर्ग के अनुसार, सीएम का यह फैसला स्वागत योग्य है। हालांकि बाजार खुले बिना डिमांड नहीं बढ़ेगी। लेकिन इस हफ्ते अनलॉक होने से हमें तैयारियों के लिए समय मिल गया है। इंडस्ट्री खुलते ही काम शुरू नहीं किया जा सकता। सैनिटाइजेशन, उपकरणों व मशीनरी की मेंटनेंस के अलावा मजदूरों को बुलाना जरूरी है। इस दौरान यह काम किया जा सकता है। हालांकि अभी हमें पूरी एसओपी नहीं मिला है। लेकिन अगर कोई एसओपी आएगा तो सभी सरकारी नियमों का हम पूरी तरह पालन करेंगे। काम को रफ्तार पकड़ने में अभी दो महीने तक का समय लग सकता है।

अशोक विहार के प्रवीण कुमार ने बताया कि अब तक हम इंतजार कर रहे थे कि 1 जून को क्या खुलेगा। अब स्थितियां साफ हो गई हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले हफ्ते से कुछ और चीजें, मसलन बाजार वगैरह भी खुलेंगे जिससे मार्केट से डिमांड आनी शुरू हो जाएगी। बहरहाल इस हफ्ते हमें समय मिल गया है कि हम मजदूरों को वापस बुला लें और अपनी मशीनों की मेंटनेंस करवा लें। पिछले करीब डेढ़ महीने से सभी मशीनें बंद होने की वजह से उनकी मेंटनेंस में काफी समय लगेगा।

यूपी में 1 जून से हटेगा लॉकडाउन! कोरोना कर्फ्यू में छूट का स्वास्थ्य मंत्री ने किया इशारा

निर्माण उद्योग बचाओ मोर्चा के संरक्षक सतीश गर्ग के अनुसार, अगले हफ्ते से इंडस्ट्री और कंस्ट्रक्शन को अनलॉक करने की घोषणा कर दी है लेकिन अभी यह साफ नहीं है कि बिल्डिंग मटीरियल सप्लायर की दुकानें खुलेंगी या नहीं। अगर वे नहीं खुलीं तो इनके बिना कंस्ट्रक्शन शुरू नहीं होगा। हम अभी तस्वीर साफ होने का इंतजार करेंगे। बिल्डिंग मटीरियल को लेकर निर्देश होने के बाद ही कुछ प्लानिंग करेंगे। बिना सामान के कंस्ट्रक्शन नहीं हो सकता। कंस्ट्रक्शन के काम से कई चीजें, दुकानें सीधे तौर पर जुड़ी होती हैं, इसलिए स्पष्टता होना जरूरी है कि क्या खुल सकता है और क्या नहीं।



सीएम अरविंद केजरीवाल (फाइल)

Related posts