Cyclone Tauktae Live Updates: तौकते तूफान से मुंबई-गोवा �¤ – Zee News Hindi

17 मई 2021, 13:58 बजे

Cyclone Tauktae Live Updates: मुंबई में दोपहर 3.30 बजे हाई टाइड आने की चेतावनी जारी की गई है. वहीं अगर इसी तरह लगातार बारिश होती रही तो मुंबई के कई इलाकों में पानी भरने का भी खतरा मंडरा रहा है.

17 मई 2021, 13:09 बजे

Cyclone Tauktae Live Updates: मौसम विभाग की अधिकारी शुभांगी ने बताया, ‘तौकते चक्रवाती तूफान (Cyclone Taukta) शाम बजे से रात 11 बजे के बीच गुजरात के पोरबंदर के पास पहुंचेगा. अभी यह West of Mumbai से 120 किलोमीटर की दूरी पर है और इसको लेकर रायगढ़ जिले में रेड अलर्ट घोषित किया गया है.

17 मई 2021, 12:06 बजे

Cyclone Tauktae Live Updates: तौकते चक्रवाती तूफान के मद्देनजर महाराष्ट्र के तटीय इलाकों से 12420 लोगों को निकाला गया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. मुंबई, ठाणे और पालघर जिलों को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि रायगढ़ जिले में रेड अलर्ट जारी किया है.

17 मई 2021, 12:04 बजे

Cyclone Tauktae Impact: तौकते तूफान को लेकर अलर्ट और इसका इफेक्ट नजर आना शुरू हो गया है. राजस्थान के कोटा (Kota) की बात करें तो कल शाम पांच बजे के बाद से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है और हल्की बूंदाबांदी से लेकर बारिश का दौर लगातार जारी है. इन सबके बीच कोटा जिला प्रशासन ने शहर से लेकर ग्रामीण इलाको को लेकर खास तैयारियां की हैं. इसके अलावा अस्पतालों में बिजली आपूर्ति से लेकर ऑक्सीजन की कमी नहीं हो, इसको लेकर विशेष निर्देश जारी किए गए हैं.

17 मई 2021, 10:40 बजे

तूफान तौकते विकराल चक्रवाती तूफान में बदला: आईएमडी

भारत मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को बताया कि तूफान ‘तौकते’ विकराल चक्रवाती तूफान में बदल गया है. आईएमडी ने बताया कि तूफान ने सोमवार को तड़के विकराल रूप धारण कर लिया. विभाग ने पहले इसके विकराल रूप लेने का कोई अनुमान नहीं लगाया था. मौसम विभाग ने कहा कि पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर बना अत्यधिक भीषण चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ पिछले छह घंटों के दौरान लगभग 20 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा, और अब यह विकराल चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है.

17 मई 2021, 10:35 बजे

Cyclone Tauktae Live Updates: बृह्नमुंबई महानगरपालिका (BMC) ने बताया कि चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) के खतरे को देखते हुए बांद्रा-वर्ली सी लिंक को अगले आदेश तक बंद कर दिया है गया है. बीएमसी ने लोगों को अन्य रूट से जाने की सलाह दी.

17 मई 2021, 10:03 बजे

चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) की वजह से मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है. एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी.

17 मई 2021, 09:54 बजे

Cyclone Tauktae से अब तक 6 की मौत

केरल, कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाकों में रविवार को तबाही मचाने के बाद चक्रवात तौकते (Cyclone Tauktae) उत्तर में गुजरात (Gujarat) की ओर बढ़ गया. चक्रवात के चलते तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ ही भारी बारिश हुई और समुद्र में ऊंची लहरें उठीं, जिसके कारण हुई घटनाओं की चपेट में आकर 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि सैकड़ों घरों का नुकसान पहुंचा और बिजली के खंभे एवं पेड़ उखड़ गए तथा लोगों को घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा. 

17 मई 2021, 09:52 बजे

महाराष्ट्र में तेज बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने तौकते तूफान के चलते आज महाराष्ट्र के मुंबई, उत्तरी कोंकण, ठाणे और पालघर के हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई है.  वहीं मछुआरों को समुद्र किनारे न जाने की सलाह दी गई है. इसके बाद महाराष्ट्र की सभी 4526 नौकाएं और गुजरात की 2258 नौकाएं सुरक्षित रूप से बंदरगाहों तक पहुंच गई हैं. मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में आज भारी बारिश की आशंका जताई गई है.

17 मई 2021, 09:51 बजे

गोवा में मचाई भारी तबाही

बीते दिन तूफान गुजरात तट से टकराया था जिसके बाद वहां बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी. हवा की तेज रफ्तार के चलते पेड़ उखड़कर सड़कों पर आ गिरे, जिसने बिजली के खंभे तक टूट गए थे. कई इलाकों में ट्रैफिक जाम जैसी स्थिति भी आई थी. रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को फोन करके राज्य में चक्रवाती तूफान तौकते से निपटने के लिए की गई तैयारियों के बारे में जानकारी ली.

17 मई 2021, 09:51 बजे

गुजरात में भयानक होगा तूफान

आईएमडी ने गुजरात और दमन एवं दीव के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के चक्रवात चेतावनी विभाग के मुताबिक, 18 मई तक 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. गुजरात के निचले इलाकों से डेढ़ लाख लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाये जा रहे हैं. इससे निपटने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 54 टीमें तैनात की गई हैं.

सरकार ने कोविड-19 मरीजों का उपचार कर रहे अस्पतालों से बिजली का बैकअप सुनिश्चित करने को कहा है. आठ विनिर्माण इकाइयों में मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन एवं उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए भी इंतजाम किये जा रहे हैं. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सशस्त्रबलों को तैयार रहने को कहा गया है.

Related posts