Coronavirus in India LIVE Updates: ICMR चीफ के सुझाव के बाद दिल्ली में एक और हफ्ते बढ़ा लॉकडाउन, जानें पूर्ण बंदी वाले राज्यों को खोलने की क्या है शर्त – Jansatta

Coronavirus Vaccine and Lockdown in India LIVE Updates: सज्जन जिंदल ने दरअसल इससे पहले एसआईआई, भारत बायोटेक और उसकी प्रबंध निदेशक कृष्णा एल्ला को ट्वीटर पर टैग कर कहा, ‘‘कोरोना संक्रमण से जीतने का एक मात्र विकल्प देश में सभी को टीका लगाना है। भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा अपनी उत्पादन क्षमताओं को बढ़ाते हुए देखना बेहद अच्छा है।’’

lockdown,Delhi lockdown
दिल्ली में एक हफ्ते के लिए बढ़ा लॉकडाउन (फोटो- PTI)

Coronavirus Vaccine and Lockdown in India LIVE Updates: भारत में कोरोना महामारी का कहर जारी है। हालांकि, इस बीच दिल्ली में कोरोनावायरस के नए केसों की संख्या में तेज गिरावट दर्ज की गई है। फिलहाल राजधानी में पॉजिटिविटी रेट 11 फीसदी पर पहुंच चुका है, जो तीन हफ्ते पहले तक 36% पर आ गया है। इसके बावजूद दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन को एक हफ्ते तक बढ़ाने का निर्णय ले लिया है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए बढ़ाया जा रहा है। यह अगले सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा।

बता दें कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के चीफ बलराम भार्गव ने हाल ही में दिल्ली सरकार को सुझाव दिया था कि उन जिलों से तब तक लॉकडाउन न हटाया जाए, जहां कोरोना की वजह से पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ऊपर है। उन्होंने कहा था कि मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु में अभी यह दर 10 फीसदी के ऊपर है। इसलिए अगर दिल्ली सोमवार से खुलता है, तो यह आपदा को बुलावा होगा।

दूसरी तरफ बिहार के व्यापारियों ने सरकार से अपने लिए कोरोना वॉरियर का दर्जा देने की मांग रख दी है। व्यापारियों का कहना है कि वे महामारी के खतरे के बावजूद लोगों की सुविधा के लिए जान खतरे में डालकर दुकान चला रहे हैं। इसलिए उन्हें वॉरियर का दर्जा दिया जाए। साथ ही उनके लिए विशेष वैक्सीनेशन कैंप लगाए जाएं।

बता दें कि शुक्रवार को ही राज्य के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बिहार में कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के व्यापारियों के साथ बैठक की थी। इसमें व्यापारियों के मुद्दों को सुलझाने के लिए एक नोडल अफसर तैनात करने और टीकाकरण प्राथमिकता पर कराने की मांग की गई थी। इसके बाद प्रसाद ने व्यापारियों का वैक्सीनेशन जल्द कराने की बात कही थी।

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस के 3 लाख 11 हजार 170 नए मामले दर्ज हुए हैं। हालांकि, राहत की बात यह है कि इस दौरान 3 लाख 62 हजार 437 लोग ठीक भी हुए हैं। यानी रिकवरी रेट लगातार नए संक्रमितों से ज्यादा बना हुआ है। हालांकि, एक दिन में 4077 मौतें भी हुई हैं, जो कि चिंता का विषय है। दरअसल, कोरोना के केसों में तकरीबन 90 हजार की कमी आने के बावजूद मौतों के आंकड़े में कोई खास गिरावट नहीं हुई है।

इस बीच एक्टिव केसों की संख्या जरूर 36 लाख 18 हजार पर है। भारत में कोरोना के अब तक 2.46 करोड़ केस मिल चुके हैं। वहीं, मौतों का आंकड़ा 2.70 लाख के पार हो गया है। अब तक देश में 18 करोड़ 22 लाख लोगों का टीकाकरण भी किया जा चुका है।

Related posts