दिल्लीः बत्रा हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी से 12 मरीजों की मौत, केंद्र से बोला HC- पानी सिर से ऊपर,आंख नहीं बंद कर सकते – Jansatta

अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि ऑक्सीजन की बहुत परेशानी हो रही है। दिल्ली को ​एक दिन में 976 टन ऑक्सीजन की जरूरत है और हमें 490 टन ऑक्सीजन आवंटित की गई है, कल केवल 312 टन ऑक्सीजन आई है।

ऑक्सीजन की किल्लत से कई मरीजों को गंवानी पड़ी है जान (फोटोः ट्विटर@livemint)

दिल्ली में ऑक्सीजन संकट जारी है। इस बीच ऑक्सीजन के कमी से बत्रा हॉस्पिटल में 12 लोगों की मौत हो गयी है। खबरों के अनुसार मृतकों में गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी विभाग के एचओडी भी शामिल हैं। शनिवार को हाईकोर्ट में ऑक्सीजन की कमी को लेकर बत्रा अस्पताल की तरफ से फरियाद लगायी गयी थी। हाई कोर्ट ने इस घटना के बाद केंद्र को कड़ी फटकार लगाई है। कोर्ट ने कहा, अब पानी सिर से ऊपर चला गया है। जितनी ऑक्सीजन का आवंटन किया गया है उतनी आपूर्ति भी करनी होगी। 12 लोगों की जान चली गई। आंख नहीं बंद की जा सकती।

सुनवाई के दौरान बत्रा अस्पताल ने हाईकोर्ट में कहा था कि हमारे पास केवल एक घंटे की ऑक्सीजन बची हुई है। अस्पताल की तरफ से अदालत से कहा गया कि हम हर रोज कुछ घंटे संकट में बिता रहे हैं। ये चक्र खत्म नहीं हो रहा है। हमने एक वाट्सएप ग्रुप में ऑक्सीजन की रिक्वेस्ट की जो कल ही ऑक्सीजन सप्लायर्स के लिए दिल्ली सरकार के अधिकारियों और अस्पतालों के प्रतिनिधियों को मिलाकर बनाया गया था। उस पर हमें कहा कि अभी हमें डिस्टर्ब न करें।सुनवाई के दौैराना अदालत ने दिल्ली सरकार को निर्देश दिया कि वो शीध्र ही बत्रा अस्पताल की मदद करें।

इधर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि ऑक्सीजन की बहुत परेशानी हो रही है। दिल्ली को ​एक दिन में 976 टन ऑक्सीजन की जरूरत है और हमें 490 टन ऑक्सीजन आवंटित की गई है, कल केवल 312 टन ऑक्सीजन आई है। हमें आज ऑक्सीजन मिल जाए तो दिल्ली में 24 घंटे में 9,000 ऑक्सीजन बेड तैयार हो जाएंगे।

बताते चलें कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से 375 और मरीजों की मौत हो गई, जबकि कोविड-19 के 27,047 नये मामले सामने आये हैं। वहीं संक्रमित होने की दर 32.69 तक पहुंच गयी है। वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में अब तक के सर्वाधिक चार लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं और उपचाराधीन मामलों की संख्या अब 32 लाख के पार हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण के 4,01,993 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,91,64,969 हो गई तथा 3,523 और लोगों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 2,11,853 हो गई।देश में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और उपचाराधीन लोगों की संख्या बढ़कर 32,68,710 हो गई है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 17.06 प्रतिशत है तथा मरीजों के ठीक होने की दर और गिरकर 81.84 प्रतिशत रह गई है।

Related posts