Board Exams Cancellation News :रद्द तो नहीं होंगे बोर्ड एग्जाम, तारीख आगे बढ़ाने पर विचार कर रही है सरकार और सीबीएसई – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • केंद्र सरकार और सीबीएसई पर बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का दबाव
  • परीक्षार्थी, अभिभावक, शिक्षक और नेता परीक्षाओं पर विचार करने की मांग कर रहे हैं
  • कोविड-19 महामारी की ताजा लहर पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा खतरनाक है
  • सरकार और सीबीएसई संभावित परिस्थितियों के मद्देनजर फैसला ले सकती है

नई दिल्ली
कोविड महामारी के फिर से जोर पकड़ने के बाद 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं पर ग्रहण लगता दिख रहा है। परीक्षार्थी, उनके अभिभावक के साथ-साथ अब राजनेता भी परीक्षाएं स्थगित करने की मांग करने लगे हैं। इन सबके बीच भारत सरकार का शिक्षा मंत्रालय और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने भी परीक्षाओं की तिथि आगे बढ़ाने पर विचार करना शुरू कर दिया है। दरअसल, तय योजना के मुताबिक बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू करनी होगी। इसमें अब सिर्फ 20 दिन बचे हैं। लेकिन, डेली कोरोना केस में बेतहाशा वृद्धि को देखते हुए 20 दिन बाद हालात और बिगड़ने की आशंका दिखती है।

कई राज्यों ने टाल दी परीक्षाएं

यही वजह है कि कई राज्यों ने अपने-अपने यहां बोर्ड परीक्षाएं टाल दी हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 24 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। वहीं, महाराष्ट्र में भी बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां आगे बढ़ा दी गई हैं।


MP Board Exam Postpone : कोरोना से हाहाकार, एमपी में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा टली
परीक्षा या सिर्फ औपचारिकता?

दिल्ली में एक प्राइवेट स्कूल के प्रिंसिपल ने कहा, “केस बहुत ज्यादा बढ़ रहे हैं। शिक्षकों को कोरोना हो रहा है, छात्र और उनके परिजन भी कोविड की चपेट में आ रहे हैं। लोग मानसिक तौर पर परेशान हैं। ऐसे में क्या सीबीएसई सिर्फ औपचारिकता के लिए परीक्षा लेगी? देशभर में 30 लाख बच्चों की परीक्षा सुरक्षित तौर पर ले पाना असंभव है, इसलिए बेहतर होगा कि तारीखों पर पुनर्विचार किया जाए।”

सिर्फ नई तारीख पर चर्चा हो रही है। अभी (परीक्षा की घोषित तारीख में) तीन हफ्ते बचे हैं और ताजा गतिविधियों के मद्देनजर संभावित परिस्थितियों पर विचार हो रहा है। सीबीएसई कोरोना केस और कंटेनमेंट जोन में वृद्धि के मद्देनजर फैसला लेगी।
CBSE के एक वरिष्ठ अधिकारी


image

Schools Closed: दिल्ली के सभी स्कूल बंद, CBSE बोर्ड एग्जाम को लेकर ये है अपडेट
रद्द नहीं होंगी परीक्षाएं?

उधर, परीक्षार्थी और अभिभावक भी शिक्षा मंत्रालय तथा सीबीएसई से परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर रहे हैं। वो सोशल मीडिया पर अपनी मांग की गुहार लगा रहे हैं। शिक्षा मंत्रालय के एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक, परीक्षाओं की नई तिथियां तय करने की बात हो रही है, लेकिन अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, “सीबीएसई के अधिकारियों के साथ बातचीत हुई है। मंत्रालय की हालात पर नजर है।” हालांकि, अधिकारी का कहना है कि फिलहाल परीक्षाएं रद्द करने या फिर ऑनलाइन लेने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा, “सिर्फ नई तारीख पर चर्चा हो रही है। अभी तीन हफ्ते बचे हैं और ताजा गतिविधियों और संभावित परिस्थितियों पर चर्चा हो रही है।”












How Effective is Sputnik V: भारत ने रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी को दी मंजूरी, जानिए कितनी असरदार

board exams


सांकेतिक तस्वीर।

Related posts