Red Fort Violence: दिल्ली पुलिस ने किसान नेताओं को बताया जिम्मेदार, राकेश टिकैत ने दिया जवाब – Navbharat Times

हाइलाइट्स:

  • मंगलवार को ट्रैक्‍टर परेड के दौरान हिंसा को लेकर दिल्‍ली पुलिस ने तेज किया ऐक्‍शन
  • किसान नेताओं को भेजा गया नोटिस, लुकआउट सर्कुलर जारी, पासपोर्ट करेगी जब्‍त
  • केंद्रीय गृह मंत्री आज जाएंगे अस्‍पताल, जानेंगे हिंसा में घायल पुलिसवालों का हाल
  • बॉर्डर्स पर भारी संख्‍या में तैनात है पुलिस, लाल किला 31 जनवरी तक है बंद

नई दिल्‍ली
गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्‍टर परेड के दौरान हुई हिंसा को लेकर दिल्‍ली पुलिस अब ऐक्‍शन में है। कई किसान नेताओं के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर (LOC) जारी कर दिया गया है। दिल्‍ली पुलिस अब इन नेताओं के पासपोर्ट सरेंडर करवाने की प्रक्रिया भी शुरू करेगी। इससे पहले, पुलिस ने किसान नेताओं से पूछा था कि वे बताएं कि तय समझौते का उल्‍लंघन करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई क्‍यों न की जाए। किसान नेताओं को जवाब देने के लिए तीन दिन का वक्‍त दिया गया है। नोटिस 20 से ज्‍यादा किसानों को दिए गए हैं जिनमें योगेंद्र यादव, बलबीर राजेवाल, बलदेव सिंह सिरसा जैसे नाम शामिल हैं।

किसी को बख्‍शा नहीं जाएगा: दिल्‍ली पुलिस
दिल्ली पुलिस ने लाल किले पर हिंसा को “सबसे निंदनीय और राष्ट्र विरोधी कृत्य” करार दिया है। पुलिस कमिश्‍नर एसएन श्रीवास्तव ने आरोप लगाया कि 26 जनवरी की हिंसा में किसान नेता शामिल थे। उन्होंने चेतावनी दी है कि किसी को बख्शा नहीं जाएगा। नोटिस में ट्रैक्टर परेड के लिए निर्धारित शर्तों के उल्लंघन का भी हवाला दिया गया है। पुलिस ने क्रांतिकारी किसान यूनियन के प्रमुख दर्शन पाल से कहा कि वह अपने संगठन से जुड़े दोषी लोगों के नाम बताएं जो हिंसा में शामिल थे।

ऐक्‍टर, सोशल ऐक्टिविस्‍ट भी नामजद
दिल्ली पुलिस ने लाल किले पर हुई हिंसा के सिलसिले में दर्ज FIR में अभिनेता दीप सिद्धू और ‘गैंगस्टर’ से सामाजिक कार्यकर्ता बने लक्खा सिधाना के नाम भी शामिल किए हैं। दिल्ली पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (IPC), सार्वजनिक संपत्ति को क्षति से रोकथाम अधिनियम और अन्य कानूनों की धाराओं के तहत उत्तरी जिले के कोतवाली थाने में मामला दर्ज किया है। FIR में प्राचीन स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों और अवशेष अधिनियम तथा शस्त्र अधिनियम के प्रावधानों को भी जोड़ा गया है।


घायल पुलिसवालों का हाल जानेंगे शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार को दो अस्‍पतालों का दौरा कर हिंसा में घायल पुलिसकर्मियों का हालचाल लेंगे। किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा की घटनाओं में करीब 400 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। गृह मंत्री सुश्रुत ट्रामा सेंटर और तीरथ राम अस्पताल का दौरा करेंगे।












Red Fort Violence: दिल्ली पुलिस ने किसान नेताओं को बताया जिम्मेदार, राकेश टिकैत ने दिया जवाब

दिल्‍ली के बॉर्डर्स पर बेहद कड़ी सुरक्षा
किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के बाद, दिल्ली से लगी सीमाओं पर भारी पुलिस बल तैनात है। लाल किले पर भी सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर मंगलवार को हजारों की संख्या में किसानों ने ट्रैक्टर परेड निकाली थी। इस दौरान कई जगह प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के बैरिकेड्स को तोड़ दिया। पुलिसकर्मियों के साथ झड़प व वाहनों में तोड़-फोड़ की और लाल किले पर एक धार्मिक ध्वज लगा दिया था। दिल्ली पुलिस ने बुधवार को इस संबंध में 25 आपराधिक मामले दर्ज किए थे।

Farmers-Leaders-Protest

सांकेतिक तस्‍वीर

Related posts