GHMC Election Result: ग्रेटर हैदराबाद निगम चुनाव में बीजेपी ने चौंकाया, TRS को बड़ा झटका – Navbharat Times

हैदराबाद
ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में बीजेपी ने भगवा परचम लहरा दिया है। पिछले चुनाव में महज चार सीटें जीतने वाली बीजेपी ने इस चुनाव में अब तक 46 सीटें जीतीं हैं। जानकारों की माने तो बीजेपी के लिए यह जीत हैदराबाद का किला जीतने के समान है। GHMC चुनाव में सत्तारूढ़ टीआरएस के खाते में 56 सीटें गई हैं। जबकि ओवैसी की पार्टी AIMIM ने 43 सीटों पर कब्जा जमाया है।

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के प्रचार के दौरान बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी थी। इस असर चुनाव परिणाम में साफ दिख रहा है। वहीं बीजेपी के इस दमदार प्रदर्शन ने विपक्षी पार्टियों की चेहरे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं। पिछले चुनाव 2016 में टीआरएस ने 99 और असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की पार्टी AIMIM ने 44 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 2 वार्ड आए थे। इस बार के चुनाव में टीआरएस को बड़ा झटका लगा है।

साल कुल सीटें टीआरएस बीजेपी AIMIM कांग्रेस
2020 150 56 47 43 02
2016 150 99 04 44 02

पोस्टल बैलेट से बीजेपी ने चौंकाया
शुक्रवार को मतगणना की शुरुआत से ही बीजेपी को खुशखबरी मिलने लगी थी। सुबह जब पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही थी तो बीजेपी ने सबको चौंका दिया था। पोस्टल बैलेट की गिनती के वक्त तो जो ट्रेंड था उसके मुताबिक, बीजेपी पहले नंबर पर थी। बीजेपी को 87, टीआरएस को 33 और AIMIM को 17 सीटों पर बढ़त थी।

शाह, नड्डा और योगी ने किया था बीजेपी के लिए प्रचार
इस बार चुनाव प्रचार के दौरान सभी दलों ने एड़ी चोटी का जोर लगाया था लेकिन ओवैसी के गढ़ में पैर जमाने के लिए बीजेपी ने पहली बार किसी नगर निगम चुनाव में किसी बड़े चुनाव की तरह सारी ताकत लगा दी। शाह, नड्डा और योगी समेत सभी बडे़ नेताओं ने प्रचार किया।

हैदराबाद पर बीजेपी की जीत के मायनें
हैदराबाद के इलाके में विधानसभा की 24 सीटें आती हैं जबकि 5 लोकसभा सीट है। बीजेपी को यहां दक्षिण के किले में बड़ी उम्मीद जीत रही है। 82 लाख की आबादी वाला यह क्षेत्र तेलंगाना में बीजेपी की भविष्य की रणनीति का हिस्सा है। फिलहाल तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों में बीजेपी के पास महज 2 सीट है जबकि 17 लोकसभा सीटों में से उसके 4 सांसद हैं।

हैदराबाद की जीत से दक्षिण का किला मजबूत करेगी बीजेपी
हैदराबाद निकाय चुनाव में बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की है। बीजेपी ने यहां जबरदस्त प्रचार किया था और बड़े नेताओं की फौज उतार दी थी। पिछले चुनाव में महज 4 सीटें जीतने वाली बीजेपी ने अब तक 46 सीटें जीतीं हैं। जो कि उसके लिए तेलंगाना में बड़ी उपलब्धि हैं।

Related posts