उद्धव ठाकरे के सवाल पर सीएम योगी का पलटवार, साथ ही खुलासा, यूपी में कैसे मुंबई से अलग होगी फिल्‍मसिटी? – दैनिक जागरण

राज्य ब्यूरो, मुंबई! उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को तार्किक जवाब देते हुए कहा है कि प्रतिस्पर्धा के इस माहौल में जो राज्य निवेशकों को बेहतर सुविधाएं दे सकेगा, सुरक्षा का माहौल दे सकेगा, निवेशक वहीं जाएगा। योगी बुधवार को मुंबई में पत्रकारों से बात कर रहे थे। उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी निर्माण का प्रस्ताव पर महाराष्ट्र की शिवसेनानीत सरकार को रास नहीं आ रहा है। सरकार में शिवसेना की सहयोगी कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि मुंबई से फिल्म इंडस्ट्री को उत्तर प्रदेश ले जाने का प्रयास किया जा रहा है। जबकि एक दिन पहले ही खुद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी योगी की यात्रा पर यह कहते हुए प्रहार किया था कि कोई जबर्दस्ती यहां से बिजनेस नहीं ले जा सकता।

आज इस संबंध में पूछ गए सवाल पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोई किसी चीज को लेकर नहीं जा सकता। ये कोई पर्स नहीं है कि कोई उठाकर भाग जाए। ये प्रतिस्पर्धा का दौर है। जो सुरक्षा का माहौल दे सके, बेहतर सुविधा दे सके, और उद्योगों के लिए बेहतर वातावरण दे सके, किसी के साथ कोई भेदभाव न हो, वहां निवेश जाएगा। योगी ने कहा कि वही फिल्म सिटी मुंबई में काम करेगी। जबकि उत्तर प्रदेश में नई आवश्यकता के अनुरूप नई सुविधाओं एवं बुनियादी ढांचेवाली फिल्म सिटी तैयार होगी।

फिल्म बिरादरी के दिग्गजों के अनुभवों एवं सुझावों का उपयोग हम इसे विकसित करने में करेंगे। यह फिल्म सिटी एक क्षेत्र विशेष के लिए न होकर, विश्वस्तरीय होगा। ऐसा करके न हम किसी के बिजनेस को झटक रहे हैं, न किसी के विकास को बाधित कर रहे हैं। योगी ने कहा कि हम सबका उद्देश्य एक ही है कि भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था के रूप में विकसित हो। इस प्रयास में हर राज्य अपना-अपना योगदान दे रहा है। उत्तर प्रदेश भी अपना योगदान देने की कोशिश कर रहा है। इसी क्रम में निवेशकों को आकर्षित के लिए कुछ नीतियां बनाई हैं। इसके लिए बहुत जरूरी है कि सरकार की नीयत भी साफ हो। सरकार पर विश्वास, उसकी स्थिरता भी महत्त्वपूर्ण होती है। योगी ने कहा कि इसके लिए हर व्यक्ति को बड़ा होना पड़ेगा। बड़ी सोच पैदा करनी पड़ेगी और बेहतर सुविधाएं देनी पड़ेगीं। तभी लोग वहां जाएंगे।

मुख्यमंत्री बताया कि वह लखनऊ नगर निगम द्वारा जारी किए गए बांड के औपचारिक लिस्टिंग समारोह में भाग लेने के लिए मुंबई आए हैं। उन्होंने इस बात पर भी खुशी जाहिर की कि वह उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री हैं, जिन्हें अपने प्रदेश के किसी संस्थान की लिस्टिंग के लिए मुंबई शेयर बाजार में आने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि अभी लखनऊ नगर निगम यह बांड लाया है। भविष्य में गाजियाबाद एवं अन्य नगर निगम भी अपने बांड लाएंगे, जिससे इन नगरों का योजनाबद्ध विकास हो संभव हो सके।

उत्तर प्रदेश में विकसित हो रहे डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग कारीडोर की जानकारी देते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में छह जोन में डिफेंस कारीडोर बनाने की शुरूआत हो चुकी है। इस क्षेत्र में काम कर रहे कई उद्योग घराने या तो निवेश कर रहे हैं, या करने के इच्छुक हैं। इन छह जोन में से कई जगह तो निवेशक जमीन लेकर अपना काम भी शुरू कर चुके हैं। इन निवेशकों के साथ भी आज बातचीत हुई। इनमें अडानी डिफेंस, एलएंडटी डिफेंस, महिंद्रा डिफेंस,हिंदूजा, सीमेंस आदि कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल थे। इन सभी से मिले सुझावों के आधार पर ही डिफेंस कारीडोर में सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts