कोलकाता ने राजस्थान को 192 रन का टारगेट दिया, मोर्गन की सीजन में पहली और IPL में 5वीं फिफ्टी

IPL के 13वें सीजन का 54वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच दुबई में खेला जा रहा है। कोलकाता ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान को 192 रन का टारगेट दिया। टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने 35 बॉल पर सबसे ज्यादा 68 रन की पारी खेली। उनकी सीजन में यह पहली और लीग में 5वीं फिफ्टी है। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

मोर्गन के अलावा राहुल त्रिपाठी ने 34 बॉल पर 39 और शुभमन गिल ने 24 बॉल पर 36 रन की पारी खेली। आखिर में आंद्रे रसेल ने 11 बॉल पर ताबड़तोड़ 25 रन बनाए। राजस्थान के राहुल तेवतिया ने 4 ओवर में 25 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। इनके अलावा कार्तिक त्यागी ने 2 और जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल को 1-1 विकेट मिला।

तेवतिया ने कोलकाता के 3 खिलाड़ी पवेलियन भेजे
तेवतिया ने KKR को 3 झटके दिए। उन्होंने दिनेश कार्तिक और सुनील नरेन को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। कार्तिक को स्टीव स्मिथ और नरेन को बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, शुभमन गिल (36) का कैच जोस बटलर ने लिया। गिल ने राहुल के साथ दूसरे विकेट के लिए 72 रन की पार्टनरशिप की।

कोलकाता की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैट्समैन बॉलर
0-5 43/1 शुभमन : 27 रन आर्चर : 1 विकेट
6-10 41/2 राहुल : 20 रन तेवतिया : 2 विकेट
11-15 48/2 मोर्गन : 31 रन तेवतिया : 1 विकेट
16-20 59/2 मोर्गन : 28 रन त्यागी : 2 विकेट

कोलकाता की प्लेइंग इलेवन में 2 बदलाव

रॉयल्स कप्तान स्टीव स्मिथ ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं, कोलकाता के कैप्टन इयोन मोर्गन ने टीम में दो बदलाव किए हैं। रिंकू सिंह और लोकी फर्ग्यूसन की जगह शिवम मावी और आंद्रे रसेल को मौका दिया गया।

दोनों टीम में विदेशी खिलाड़ी
राजस्थान की प्लेइंग इलेवन में कप्तान स्टीव स्मिथ समेत बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर विदेशी खिलाड़ी हैं। कोलकाता की प्लेइंग इलेवन में विदेशी खिलाड़ी कप्तान इयोन मोर्गन, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल और पैट कमिंस हैं।

दोनों टीमें:
कोलकाता: शुभमन गिल, नीतीश राणा, सुनील नरेन, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, राहुल त्रिपाठी, कमलेश नागरकोटी, पैट कमिंस, शिवम मावी और वरुण चक्रवर्ती।
राजस्थान: रॉबिन उथप्पा, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), जोस बटलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन और कार्तिक त्यागी।

बड़ी जीत की जरूरत
दोनों टीम के बीच यह मुकाबला एलिमिनेटर की तरह है। दोनों टीमों के 12-12 पॉइंट्स हैं और टॉप-3 टीमों के पॉइंट्स 14 या उससे ज्यादा हैं। ऐसे में दोनों में से जो भी टीम यह मैच हारेगी, वह टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। दोनों टीमों को इस मैच सिर्फ जीतना ही नहीं होगा, बल्कि अपना नेट रनरेट सुधारने के लिए बड़ी जीत दर्ज करनी होगी। सनराइजर्स हैदराबाद का नेट रनरेट उनसे काफी बेहतर है और उसका एक मैच बाकी है। ऐसे में सिर्फ मैच जीतने से कोलकाता-राजस्थान का प्ले-ऑफ का टिकट पक्का नहीं होगा।

कोलकाता-राजस्थान के महंगे खिलाड़ी
कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस हैं। उन्हें सीजन के 15.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके बाद सुनील नरेन का नंबर आता है, जिन्हें सीजन के 12.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, राजस्थान में कप्तान स्टीव स्मिथ और बेन स्टोक्स 12.50-12.50 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

पिछली बार कोलकाता ने राजस्थान को हराया था
दोनों टीमें सीजन में दूसरी बार आमने-सामने हैं। पिछले मुकाबले में कोलकाता ने राजस्थान को 37 रन से हराया था। दुबई में कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 174 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान 9 विकेट पर 137 रन ही बना पाई थी।

कोलकाता ने 2 और राजस्थान ने एक बार खिताब जीता
आईपीएल इतिहास में कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है। वहीं, राजस्थान ने लीग के पहले सीजन में ही फाइनल (2008) खेला था। उसमें उसने चेन्नई को हराकर खिताब अपने नाम किया था।

कोलकाता का सक्सेस रेट राजस्थान से ज्यादा
राजस्थान रॉयल्स ने लीग में अब तक 160 मैच खेले, जिसमें 81 जीते और 77 हारे हैं। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं, कोलकाता ने अब तक 192 में से 98 मैच जीते और 93 हारे हैं। इस तरह लीग में रॉयल्स की जीत सक्सेस रेट 50.94% और कोलकाता का 51.83% रहा।

IPL की यह खबरें भी पढ़ें…

चेन्नई ने पंजाब को 9 विकेट से हराया, किंग्स इलेवन प्ले-ऑफ की रेस से बाहर

IPL से संन्यास नहीं लेंगे धोनी, कमेंटेटर ने पूछा- क्या यलो जर्सी में आपका आखिरी मैच है? धोनी बोले- बिल्कुल नहीं

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान इयोन मोर्गन ने 35 बॉल पर 68 रन की पारी खेली।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts