America: ट्रंप प्रशासन ने H-1B वीजा में कुछ छूट का किया ऐलान, इन्हे होगा फायदा – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • ट्रंप प्रशासन का H-1B वीजा के कुछ नियमों में ढील देने का ऐलान
  • वीजा धारकों को अमेरिका में प्रवेश करने की मिल सकेगी अनुमति
  • भारत समेत दुनिया के आईटी प्रोफेशनल्स को मिलेगी बड़ी राहत
  • 22 जून को ट्रम्प ने इस साल के लिए H1-B वीजा निलंबित करने का किया था ऐलान

वाशिंगटन

ट्रम्प प्रशासन (Trump Administration) ने H-1B वीजा (H1b Visa) के कुछ नियमों में ढील देने का ऐलान किया है। इस फैसले से इन वीजा धारकों को अमेरिका में प्रवेश करने की अनुमति मिल सकेगी। खास तौर से उन लोगों को इससे फायदा मिलेगा जो वीजा प्रतिबंध की वजह से नौकरी छोड़कर गए थे। अगर वो उन्हीं नौकरियों में वापस आते हैं तो इस छूट का फायदा मिल सकता है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के सलाहकार ने कहा कि इनमें प्राइमरी वीजाधारक की पत्नी और बच्चों को भी उनके साथ यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

एच-1बी वीजा के नियमों में छूट का ऐलान

अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट के सलाहकार ने बताया कि जो भी आवेदक अमेरिका में अपनी पहले की अपनी कंपनी में नौकरी के लिए अपील करेंगे तो एच-1बी वीजा की कुछ शर्तों में राहत की वजह से उन्हें इसका फायदा मिल सकता है। प्रशासन ने तकनीकी विशेषज्ञों, वरिष्ठ-स्तरीय प्रबंधकों और अन्य कर्मियों को भी यात्रा की अनुमति दी है, जो एच -1 बी वीजा रखते हैं। यही नहीं उनकी यात्रा अमेरिका के तुरंत और निरंतर आर्थिक सुधार को सुविधाजनक बनाने के लिए बेहद जरूरी है।

इसे भी पढ़ें:- चीन बोला- आशा है सीमा विवाद को और जटिल नहीं करेगा भारत



22 जून को ट्रंप ने किया था H1-B वीजा को निलंबित

22 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस साल के लिए H1-B वीजा निलंबित करने की घोषणा की थी। इससे भारत समेत दुनिया के आईटी प्रोफेशनल के बड़े झटका के तौर पर देखा जा रहा था। हालांकि, अब अमेरिकी प्रशासन ने वीजा प्रतिबंध को वैकल्पिक बना दिया है, जिससे एच -1 बी वीजा धारकों को कुछ शर्तों पर अमेरिका में प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी।

ट्रंप का फैसला, अमेरिका में बैन होगा TikTok
ट्रंप का फैसला, अमेरिका में बैन होगा TikTok

H1-B वीजा की शर्तों में राहत से इन्हे मिलेगा फायदा

ट्रंप प्रशासन ने उन वीज़ा धारकों को भी यात्रा की अनुमति दी है जो कोविड-19 महामारी के प्रभावों को कम करने के लिए काम कर रहे हैं। खास तौर से लोगों के स्वास्थ्य और हेल्थकेयर प्रोफेशनल के तौर पर काम कर रहे हैं। अमेरिका में कोरोना संकट से हालात बेहद गंभीर बने हुए हैं। ऐसे में अमेरिकी सरकार ने एच-1 बी वीजा को लेकर बड़ा फैसला लिया है।

क्या है H-1B वीजा?

एच-1बी वीजा एक गैर-प्रवासी वीजा है। अमेरिका में कार्यरत कंपनियों को यह वीजा ऐसे कुशल कर्मचारियों को रखने के लिए दिया जाता है जिनकी वहां कमी होती है। इस वीजा की वैलिडिटी छह साल की होती है। अमेरिकी कंपनियों की डिमांड की वजह से भारतीय आईटी प्रोफेशनल को H1-B वीजा सबसे अधिक मिलता है।

Related posts