भारी बारिश की वजह से पायलट को नहीं दिखा रनवे, पहली कोशिश में रनवे से 1000 मीटर पहले टैक्सीवे पर लैंड हुआ था विमान

केरल में शुक्रवार शाम हुए विमान हादसे को लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने बयान जारी किया है। एएआई के मुताबिक, कोझीकोड एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस प्लेन रनवे से करीब 1000 मीटर पहले लैंड हुआ था। हादसे के बाद विमान दो टुकडों में बंट गया था। हादसे में दोनों पायलटों समेत 18 लोगों की जान चली गई थी।

एएआई ने यह भी कहा कि हादसे के शिकार हुए विमान के पायलट को लैंडिंग के पहले प्रयास में भारी बारिश की वजह से रनवे नहीं दिख पाया। केरल में कोझीकोड एयरपोर्ट में एक टेबल टॉप एयरपोर्ट है, जिसे एएआई द्वारा ऑपरेट किया जाता है।

कम विजिबिलिटी की वजह से बदला रनवे
एएआई के प्रवक्ता ने बताया कि पहली लैंडिंग के लिए रनवे 28 का इस्तेमाल किया गया, लेकिन भारी बारिश की वजह से पायलट रनवे नहीं देख पाए। इसके बाद उन्होंने रनवे-10 के लिए इजाजत मांगी।

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) के हवाले से एएआई प्रवक्ता ने बताया कि विमान टैक्सीवे सी के पास लैंड हुआ, जो कि रनवे-10 की शुरुआत से करीब 1000 मीटर की दूरी पर है। रनवे की कुल लंबाई 2700 मीटर है। प्रवक्ता ने बताया कि हादसे के वक्त एयरफील्ड में काफी बारिश हो रही थी। लैंडिंग के समय विजिबिलिटी 2000 मीटर रिपोर्ट की गई।

शुक्रवार को हुआ था हादसा
शुक्रवार को वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट AXB-1344 दुबई से शाम 7.41 बजे कोझीकोड पहुंची थी। भारी बारिश के बीच रनवे नंबर 10 पर पायलट को लैंडिंग करने में दिक्कत आ रही थी। इसी दौरान फ्लाइट फिसल गई और रन-वे से आगे निकल गई। विमान 35 फीट गहरी खाई में गिर गया।

ये भी पढ़ सकते हैं…

1. हादसे में मारे गए 18 यात्रियों में से एक कोरोना पॉजिटिव था; मृतकों के परिवारों को 10-10 लाख केंद्र सरकार और इतनी ही रकम केरल सरकार देगी

2. प्लेन ने एयरपोर्ट के 3 चक्कर लगाए ताकि फ्यूल खत्म हो जाए, पायलट साठे ने क्रैश से पहले इंजन बंद कर दिया था ताकि आग न लगे

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

एएआई प्रवक्ता ने बताया कि विमान टैक्सीवे सी के पास लैंड हुआ, जोकि रनवे-10 की शुरुआत से करीब 1000 मीटर की दूरी पर है।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts