iPhone पर शटडाउन हुआ चीनी ऐप TikTok, यूजर्स को दिख रहा है ये नोटिस – Zee News Hindi

नई दिल्लीः सरकार द्वारा सोमवार को चीनी ऐप्स पर बैन लगाने के बाद अब TikTok ने मंगलवार शाम से काम करना पूरी तरह से बंद कर दिया है. अब TikTok ओपन करने पर एक नोटिस दिख रहा है. खबर लिखे जाने तक आईफोन में टिकटॉक ने काम करना बंद कर दिया है और नए वीडियोज लोड नहीं हो रहे हैं. होम पेज ब्लैंक हो चुका है. हालांकि एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में अब भी ये काम कर रहा है.

TikTok ओपन करते ही दिखाए जाने वाले नोटिस में लिखा है, ‘हम भारत सरकार द्वारा 59 ऐप्स को ब्लॉक किए जाने का पालन कर रहे हैं. सभी यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी सुनिश्चित करना हमारी पहली प्राथमिकता है.’ भारत-चीन के बीच गलवान वैली में हुई हिंसक झड़प के बाद सरकार ने यह सख्त कदम उठाया है. इस झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे. ये सभी ऐप्स का भारतीय बहुत बड़ी संख्या में प्रयोग करते थे. 

इसलिए बैन किए गए ये ऐप्स
सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि इन ऐप्स की वजह से देश की अखंडता और सुरक्षा को काफी खतरा हो गया है. इसलिए सरकार ने ये फैसला लिया है. फिलहाल इन सभी ऐप्स को भारत में गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर से भी हटा दिया गया है. 

ऐसे में भारतीय नागरिकों को बहुत से ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेंगे. हालांकि जिन लोगों ने इन ऐप्स को अपने फोन में डाउनलोड किया है. 

क्या करें आप?
सरकार द्वारा ऐप्स को बैन किए जाने के बाद आपको भी अपने फोन से इनको हटा देना चाहिए. इन ऐप्स के बदले आप दूसरे विकल्पों  पर जा सकते हैं. उदाहरण के लिए शेयरइट की जगह फाइल ट्रांसफर के लिए ब्लूटूथ का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

सरकार कर रही है ऐप्स को ब्लॉक
केंद्र सरकार ऐप्स को बैन करने के साथ ही इनको ब्लॉक कर रही है. इसका मतलब ये है कि आपके टेलीकॉम सेवा प्रदाता कंपनी भी इन ऐप्स को डाउनलोड करने का विकल्प नहीं देगी. 

चीनी आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग को भारी नुकसान
साइबर एक्सपर्ट पवन दुग्गल का कहना है कि चीन ने 2030 तक दुनिया का सबसे एडवांस आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) और मशीन लर्निंग (Machine Learning) तैयार करने का लक्ष्य रखा है. देश में मौजूद चीनी ऐप्स से मिलने वाले डेटा (Data) से ही इनकी सबसे उन्नत तकनीक (Advance Techlonogy) तैयार करने का काम चल रहा है. अगर भारत से इकट्ठा किए जा रहे डेटा का प्रवाह तोड़ दिया जाए तो इनके आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस प्रोजेक्ट का काम बुरी तरह प्रभावित होगा. इस प्रोजेक्ट से चीनी सरकार अरबों डॉलर कमाने का सपना संजोए बैठी है. भारत के नए फैसले से इस भारी-भरकम बजट वाले प्रोजेक्ट की हवा निकल सकती है.

यह भी पढ़ेंः ऐप्स बैन होने से चीनी सरकार को होगा अरबों का घाटा, यहां जानिए अंदर की बात

ये भी देखें—

Related posts