चक्रवात निसर्ग को लेकर अलर्ट पर मुंबई, आवाजाही पर लगाई गई रोक – आज तक

  • सैर सपाटे और पार्क में जाने की भी इजाजत नहीं
  • लोगों से की जा रही घर में ही रहने की अपील

कोरोना का दंश झेल रही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर चक्रवात निसर्ग का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग ने तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अनुमान व्यक्त करते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया है, वहीं प्रशासन भी अलर्ट पर है. 3 जून को चक्रवात निसर्ग के मुंबई पहुंचने की संभावना है, जिसे देखते हुए पुलिस ने समुद्र तट पर लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है.

मुंबई पुलिस ने चक्रवात के कारण उत्पन्न हुई परिस्थितियों को देखते हुए धारा 144 के तहत लोगों के समुद्र तट के अलावा सैर सपाटे पर भी रोक लगा दी है. लोगों को पार्कों में जाने की भी अनुमति नहीं दी जाएगी. लोगों से घर में ही रहने की अपील की जा रही है. 105 से 115 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और भारी बारिश के अनुमान को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के साथ ही फायर ब्रिगेड और सेना को भी अलर्ट पर रखा गया है.

चक्रवात निसर्ग: PM ने लिया जायजा, की सावधानी और सुरक्षा उपाय बरतने की अपील

प्रशासन की चेतावनी के बाद मछुआरे वापस तट पर लौट आए. इसके साथ ही मछुआरे अपनी नौका लेकर सुरक्षित स्थानों पर जाते भी नजर आए. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दावा किया है कि हालात से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. हालांकि, मुख्यमंत्री ने साथ ही यह भी कहा कि वे यह प्रार्थना कर रहे हैं कि यहां तक पहुंचते-पहुंचते तूफान कमजोर हो जाए.

कोरोना की मार के बीच महाराष्ट्र में ‘निसर्ग’ का संकट, उद्धव ठाकरे बोले- लोग घरों में रहें

गौरतलब है कि प्रशासन ने पालघर जिले के निचले इलाकों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है. सरकार ने सिंधुदुर्ग और रायगढ़ जिले के लिए अलर्ट जारी किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हालात का जायजा लिया है. गृह मंत्री अमित शाह ने भी एनडीआरएफ, एनडीएमए के अधिकारियों और प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर तैयारियों के संबंध में जानकारी ली है.

चक्रवात निसर्ग का अलर्ट, मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश, NDRF की टीमें तैनात

बता दें कि अरब सागर में उठे चक्रवात निसर्ग के 3 जून को महाराष्ट्र पहुंचने का अंदेशा है. इस तूफान से महाराष्ट्र के साथ ही गोवा, गुजरात के भी प्रभावित होंगे. इन सभी राज्यों ने मछुआरों को समुद्र तट के आसपास न जाने की सलाह दी है.

Related posts