Weather Update: दिल्ली-NCR में जोरदार बारिश, जानिए आपके जिले में कब – Navbharat Times

उत्तर भारत में शनिवार को जमकर बारिश हुई
हाइलाइट्स

  • स्काइमेट के मुताबिक मॉनसून केरल पहुंच चुका है
  • उत्तर भारत के कई राज्यों में शनिवार को भारी बारिश
  • रविवार को भी कई जगहों पर बारिश का पूर्वानुमान
  • लखनऊ, आगरा और शिमला में फिर बारिश के आसार

नई दिल्ली

मौसम पूर्वनुमान बताने वाली निजी एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने केरल में दस्तक दे दी है। दो दिन से केरल में जोरदार बारिश हो रही है। स्काइमेट वेदर ने शनिवार को अपने तय समय से पहले केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पहुंचने की घोषणा की। हालांकि देश के आधिकारिक भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि फिलहाल परिस्थितियां ऐसी घोषणा करने के अनुकूल नहीं हैं। इस बीच उत्तर भारत के राज्यों में भी जोरदार बारिश का दौर चल रहा है। देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में शनिवार को जमकर बारिश हुई। आइए जानते हैं उत्तर भारत के राज्यों में 31 मई को बारिश का क्या अपडेट है:

अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्वी और उससे सटे मध्य-पूर्वी अरब सागर पर लो प्रेशर का क्षेत्र बनने की संभावना है। 48 घंटों के अंदर यह डिप्रेशन बन सकता है। इस बीच उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। दूसरा साइक्लोनिक सिस्टम छत्तीसगढ़ और उससे सटे इलाकों में है। गर्मी की तपिश से उत्तर भारत के इलाके पिछले एक हफ्ते से हलकान थे। लेकिन अब पिछले 24 घंटों से मौसम सुहावना हो गया है। मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं ने हीटवेव से राहत दी है। छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई है। दिल्ली में आज भी बारिश का अनुमान है। वहीं एनसीआर के नोएडा में सुबह बारिश के बाद दोपहर एक बजे तक धूप खिल सकती है।

31 मई को उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश के पूर्वी और उत्तरी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। शनिवार को यूपी की राजधानी लखनऊ में दोपहर बाद जोरदार बारिश हुई। लखनऊ में शनिवार को तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से चार डिग्री कम था। शहर में 57.4 मिलीमीटर बारिश भी दर्ज की गई। स्काइमेट के मुताबिक लखनऊ और आगरा में रविवार को भी दोपहर में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही दिनभर बादल छाए रहेंगे। वहीं वाराणसी में बारिश के आसार नहीं हैं। गोरखपुर में बादल छाए रह सकते हैं लेकिन बारिश की संभावना नहीं है।

बिहार की बात करें तो स्काइमेट के मुताबिक राजधानी पटना में आज बारिश के आसार नहीं हैं। गया में भी मौसम साफ रहेगा। मुजफ्फरपुर में बारिश के आसार नहीं हैं, हालांकि दोपहर में बादल छाए रह सकते हैं। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मौसम साफ रहेगा। वहीं, ग्वालियर में बादल छाए रह सकते हैं। राजस्थान के कई इलाकों में शनिवार को आंधी आई और बारिश हुई । इससे कई दिन से भीषण गर्मी से परेशान लोगों को कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य के अनेक हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई है। विभाग के अनुसार सर्वाधिक बारिश डीग भरतपुर में 64.0 मिमी दर्ज की गई। वहीं आज की बात करें तो जयपुर में दोपहर में बादल छाए रह सकते हैं। भरतपुर में आज भी बारिश हो सकती है।

हरियाणा की बात करें तो यहां चंडीगढ़ में बादल छाए रहेंगे, इससे तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में भी मौसम सुहावना है। यहां सुबह 10 बजे के बाद दोपहर तक बारिश हो सकती है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में सुबह से दोपहर तक बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि स्काइमेट के मुताबिक यहां बारिश का अनुमान नहीं है।

(साभार: skymetweather.com)

Related posts