ढाका से 129 भारतीयों को लेकर पहली फ्लाइट दिल्ली पहुंची, अलग-अलग देशों से आज विमान 7 और आएंगे

कोरोना वायरस की वजह से विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के मिशन वंदे भारत का आज तीसरा दिन है। आज पहली फ्लाइट ढाका से आई। यह करीब 3.45 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड हुई। इसमें 129 लोग आए हैं। आज अलग-अलग देशों से 7फ्लाइट और आएंगी। इससे पहले मिशन के दूसरे दिन यानी शुक्रवार को 5 उड़ानों से भारतीयों की वापसी हुई।

आज ये7फ्लाइट और आएंगी

कहां से आएगी कहां पहुंचेगी पहुंचने का समय
कुवैत हैदराबाद शाम 6.30 बजे
मस्कट कोच्चि रात 8.50 बजे
शारजाह लखनऊ रात 8.50 बजे
कुवैत कोच्चि रात 9.15 बजे
कुआलालंपुर त्रिची रात 9.40 बजे
लंदन मुंबई रात 1.30 बजे
दोहा कोच्चि रात 1.40 बजे

(इस शेड्यूल में बदलाव हो सकते हैं)

8 मई को 5 उड़ानों से लोग भारत लौटे
वंदे भारत मिशन के दूसरे दिन यानी 8 मई को पहली फ्लाइट दोपहर 12 बजे दिल्ली पहुंची। इस फ्लाइट में सिंगापुर से 234 लोग आए। दूसरी फ्लाइट ढाका से 167 मेडिकल स्टूडेंट को लेकर श्रीनगर आई। तीसरी फ्लाइट रियाद से कोझिकोड पहुंची। इसमें आने वाले लोगों की संख्या पता नहीं चल पाई। बहरीन से कोच्चि और दुबई से चेन्नई आई उड़ानों में 182-182 लोग आए।

वंदे भारत मिशन के तहत आ रहे भारतीयों को एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के बाद 14 दिन के सेल्फ क्वारैंटाइन में भेजा जा रहा है।

7 मई को दो उड़ानें आईं
मिशन के पहले दिन यानी 7 मई को पहली फ्लाइट अबू धाबी से 181 भारतीयों को लेकर कोच्चि पहुंची। इनमें से 5 लोगों में कोरोनावायरस के लक्षण दिखने पर उन्हें आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया गया। दूसरी फ्लाइट दुबई से 182 यात्रियों को लेकर कोझिकोड आई।

वतन वापसी के मिशन में सरकार बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को प्राथमिकता दे रही है।

दूसरा फेज 15 मई से शुरू होगा
वंदे भारत मिशन के तहत भारत लौटरहे लोगों को फ्लाइट काकिराया और क्वारैंटाइन का खर्च खुद उठाना होगा। पहले फेज में 14 मई तक 12 देशों से 14 हजार 800 भारतीयों को लाने का प्लान है। मिशन का दूसरा फेज 15 मई से शुरू होगा। इस फेज में सेंट्रल एशिया और यूरोपीय देशों जैसे-कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, रूस, जर्मनी, स्पेन और थाईलैंड से भारतीयों को लाया जाएगा।

मालदीव से 698 लोग समुद्र के रास्ते आ रहे
विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए सरकार ने ऑपरेशन समुद्र सेतु भी शुरू किया है। इसके पहले फेज में नेवी का जहाज आईएनएस जलाश्व मालदीव से 698 लोगों को लेकर शुक्रवार को रवाना हो चुका है। इसके 10 मई को कोच्चि पहुंचने की उम्मीद है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

ये तस्वीर जम्मू-कश्मीर के उन मेडिकल स्टूडेंट की है जो वंदे भारत मिशन के तहत शुक्रवार को ढाका से श्रीनगर पहुंचे।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts