छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी की तबीयत बिगड़ी, वेंटिलेटर पर शिफ्ट – आज तक

  • अजीत जोगी की तबीयत खराब
  • रायपुर के अस्पताल में भर्ती
  • वेंटिलेटर पर किए गए शिफ्ट

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी की अचानक तबीयत खराब हो गई है. सांस लेने में तकलीफ तकलीफ महसूस होने के बाद उन्हें रायपुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. डॉक्टरों के मुताबिक उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ है. हालात को बिगड़ता देख डॉक्टरों ने उन्हें वेंटिलेटर पर रखा है. अजीत जोगी को रायपुर के श्री नारायण हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. डॉक्टरों ने कहा है कि उनकी हालत नाजुक बनी हुई है.

बता दें कि मेडिकल साइंस में कार्डियक अरेस्ट उस अवस्था को कहते हैं जब दिल शरीर के में खून पंप करना बंद कर देता है. कार्डियक अरेस्ट अचानक होता है. हालांकि जिन्हें दिल की बीमारी होती है उनमें कार्डियक अरेस्ट की आशंका ज्यादा होती है. डॉक्टरों के मुताबिक कार्डियक अरेस्ट से पहले छाती में दर्द, सांस लेने में परेशानी, पसीना आना, चक्कर आना, बेहोशी, जैसे लक्षण दिख सकते हैं.

पढ़ें- इस वजह से आपका दिल हो सकता है कमजोर

अस्पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उन्हें आज 12.30 बजे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. डॉक्टरों के मुताबिक पूर्व सीएम जोगी के घर पर ही उनका CPR चालू करवाया गया है और इसी अवस्था में उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया. डॉक्टर की एक टीम लगातार उनपर नजर रख रही है.

CPR का मतलब Cardio pulmonary Resuscitation होता है. यह एक प्राथमिक चिकित्सा है. ये कृत्रिम सांस देने की एक प्रक्रिया है. इसमें रोगी की छाती पर दबाव दिया जाता है फिर मुंह से कृत्रिम तरीके से सांस दी जाती है.

पढ़ें- बढ़ रहे हैं कार्डियक अरेस्‍ट के मामले, जानिए क्‍या होते हैं लक्षण

इस बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अजीत योगी के पुत्र अमित जोगी से फोन पर बात कर अजीत जोगी के बारे में जानकारी ली है. भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा है कि छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी जी के स्वास्थ्य के बारे में उनके सुपुत्र अमित जोगी जी से फोन पर बात हुई. मैंने उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है.

बता दें कि आज सुबह तक अजीत योगी की तबीयत ठीक ही थी. उन्होंने प्रवासी मजदूरों के हालत पर ट्वीट किया था और केंद्र सरकार से मांग की थी कि जैसे विदेशों में फंसे मजदूरों को लाने के लिए वंदे भारत चालू किया गया है वैसे ही मजदूरों को घर तक पहुंचाने के लिए अभियान शुरू किया जाना चाहिए.

Related posts