नजरबंदी से रिहा हुए फारूक अब्दुल्ला ने 7 महीने बाद बेटे उमर से मुलाकात की

श्रीनगर. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्लानजरबंदी से रिहा होने के एक दिन बाद अपने बेटे और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से मिले। पिछले सात महीने में पिता और बेटे की यह पहली मुलाकात थी। रिहाई के बाद फारूक ने उमर से मिलने की इच्छा जाहिर की थी। इसके बाद जम्मू कश्मीर प्रशासन ने उन्हें श्रीनगर के उप जेल में उमर से मिलने की इजाजत दी। दोनों करीब एक घंटे तक साथ रहे। फारूक के साथ अब्दुल्ला परिवार के अन्य सदस्यों की भी उमर से मुलाकात हुई।

उमर को 4 अगस्त की रात को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने से पहले हिरासत में लिया गया था। उन्हें 5 फरवरी से पब्लिक सेफ्टी एक्ट के तहत हिरासत में रखा गया है। पीडीपी नेता महबूबा मुफ्तीसमेत कई नेता अभी भी नजरबंद हैं।

गुलाम नबी आजाद फारूक से मिलने पहुंचे

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद फारूक से मिलने शनिवार को उनके घर पहुंचे। गुलाम नबी अगस्त से ही फारूक समेत कश्मीर में नजरबंद सभी नेताओं को रिहा करने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने संसद के शीत सत्र के दौरान भी जम्मू कश्मीर के नजरबंद नेताओं का मुद्दा उठाया था। नजरबंद नेताओं की रिहाई के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाने वालों में गुलाम नबी भी शामिल हैं।

हमारी मंशा किसी को जेल में रखने कीनहीं: जी किशन रेड्‌डी

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्‌डी ने शनिवार को हैदराबाद में फारूक की रिहाई के बारे में पूछे जाने पर कहा कि हमारी मंशा किसी को जेल में रखनेकी नहीं है। लेकिन, जम्मू-कश्मीर में राज्य को सही ढंग से चलाने के लिए कुछ लोगों को अंदर रखना होगा। सभी नजरबंद लोगों को जल्द रिहा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को भी मूलभूत सुविधाएं और विकास का अधिकार है। उन्हें समान अधिकार देने के लिए केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 हटाने का फैसला किया। अब राज्य शांति के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है।

रिहाई के बाद कहा था- मेरी आजादी अभी अधूरी

शुक्रवार को रिहाई के बाद फारूक ने कहा था कि मेरी आजादी तब तक अधूरी है, जब तक उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती व अन्य नेताओं की रिहाई नहीं हो जाती। उम्मीद है भारत सरकार अब उन सभी को रिहा करेगी, जिन्हें राजनीतिक हिरासत में लिया गया था। मैं उन सभी का शुक्रिया करता हूं, जिन्होंने मेरी रिहाई के लिए दुआएं की हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

श्रीनगर के उप जेल में फारूक अब्दुल्ला और परिवार के अन्य सदस्यों से उमर अब्दुल्ला की मुलाकात हुई।- एजेंसी

Source: DainikBhaskar.com

Related posts