MP Political Crisis: 22 विधायकों की मौजूदगी में ही Floor Test, सियासी संकट पर बोले कमलनाथ – दैनिक जागरण

Publish Date:Fri, 13 Mar 2020 02:17 PM (IST)

भोपाल, एएनआइ।MP Political Crisis, मध्य प्रदेश के सियासी घमासान के बीच आज मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राजभवन में राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्यपाल लालजी टंडन को पत्र सौंपा, जिसमें विधानसभा के आगामी सत्र में अध्यक्ष द्वारा निर्धारित तिथि पर फ्लोर टेस्ट की मांग की गई है। उन्होंने राज्यपाल को एक पत्र सौंपकर बेंगलुरू में मौजूद 22 बागी विधायकों की रिहाई सुनिश्चित कराने की भी मांग की।

करीब 22 कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफे के बाद कमलनाथ सरकार गिरने की कगार पर है।मुख्यमंत्री कमलनाथ राज्यपाल लालजी टंडन से इस्तीफा देने वाले विधायकों को बर्खास्त करने की सिफारिश कर चुके हैं। इस पर राज्यपाल शुक्रवार को फैसला कर सकते हैं। उधर भाजपा अपना पूरा जोर लगा रही है।भाजपा की कोशिश 16 मार्च से शुरू होने वाले विधानसभा के बजट सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण से पहले सदन में बहुमत परीक्षण (फ्लोर टेस्ट) कराने की है।

MP Political Crisis Updates:

– ज्योतिरादित्य सिंधिया जो हाल ही में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हुए थे, ने शुक्रवार को 26 मार्च को राज्यसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

– दैनिक जागरण के सहयोगी अखबार नईदुनिया के मुताबिक राज्यसभा नामांकन जमा करने भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया विधानसभा पहुंचे हैं।सिंधिया के साथ नरेंद्र सिंह तोमर, शिवराज सिंह चौहान और गोपाल भार्गव भी साथ पहुंचे हैं। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया जारी है।

– दैनिक जागरण के सहयोगी अखबार नईदुनिया के मुताबिक ज्योतिरादित्य सिंधिया प्रदेश भाजपा मुख्यालय से पूर्व मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा के यहां रवाना हुए हैं। नरोत्तम मिश्रा ने सिंधिया के सम्मान में लंच का आयोजन किया है।लंच के बाद दोपहर 2 बजे राज्यसभा का नामांकन पत्र जमा करने ज्योतिरादित्य सिंधिया विधानसभा पहुंचेंगे। उनके साथ भाजपा के सभी नेता मौजूद रहेंगे।

– दैनिक जागरण के सहयोगी अखबार नईदुनिया के मुताबिक कर्नाटक के डीजीपी अमर कुमार पांडेय से मिलने पहुंचे मप्र के मंत्री जीतू पटवारी और कर्नाटक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार। यहां विधायक मनोज चौधरी के पिता नारायण चौधरी भी उनके साथ में है।

– मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ नेो ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाजपा में शामिल होने के सवाल पर कहा कि केवल वह बता सकते हैं कि वह क्यों गए हैं। हमारी सरकार स्थिर है, चिंता करने की जरूरत नहीं है।

– राज्यपाल लालजी टंडन से मिलने के बाद मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने कहा कि मैंने राज्यपाल को बताया कि कैसे बेंगलुरु में विधायकों को कैद में रखा जा रहा है और कैसे एक भाजपा नेता द्वारा उनके इस्तीफे स्पीकर को दिए जा रहे हैं। यह एक मजाक है। यह बीजेपी की साजिश है।

– इस बीच दैनिक जागरण के सहयोगी अखबार नईदुनिया के मुताबिक, मध्य प्रदेश में सियासी संकट के बीच संसदीय कार्यमंत्री गोविंद ने कहा है कि कोरोना वायरस के खतरे के कारण प्रदेश में विधानसभा का बजट सत्र स्थगित किया जा सकता है।

– राज्यपाल लालजी टंडन से मिलने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि राज्यपाल के अभिभाषण और बजट के बाद फ्लोर टेस्ट होगा लेकिन यह तभी संभव है जब 22 विधायकों को कैद से मुक्त किया जाए।

– मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात के दौरान एक पत्र सौंपा, जिसमें विधानसभा के आगामी सत्र में अध्यक्ष द्वारा निर्धारित तिथि पर फ्लोर टेस्ट का अनुरोध किया गया है।

– मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भोपाल के राजभवन में राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की। सीएम ने राज्यपाल को एक पत्र सौंपा जिसमें बीजेपी द्वारा कांग्रेस विधायकों की हॉर्स ट्रेडिंग का आरोप लगाया गया और राज्यपाल से अनुरोध किया गया कि वे बेंगलुरु में कैद में रखे गए विधायकों की रिहाई सुनिश्चित करें।

– मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ राजभवन पहुंच गए हैं। राज्यपाल लालजी टंडन से मिलने के लिए भोपाल के राजभवन पहुंचने पर विजयी मुद्रा दिखाते हुए हाथ लहराए।

– इस बीच बेंगलुरू में भी सिंधिया समर्थकों से इकट्ठा होने की सूचना मिल रही है, जहां करीब 19 विधायक ठहरे हुए हैं। कांग्रेस का आरोप है कि बेंगलुरू में विधायकों को बंदी बनाकर रखा गया है।

कांग्रेस के 22 बागी विधायकों को नोटिस

मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने कांग्रेस के 22 बागी विधायकों को नोटिस भेजकर आज मिलने के लिए बुलाया है। इन विधायकों से यह पूछा गया है कि क्या उन्होंने अपनी इच्छा से इस्तीफा दिया है या किसी के दबाव में आकर उन्होंने ऐसा किया।

होली की छुट्टी से वापस लौटे राज्यपाल

राज्यपाल लालजी टंडन गुरुवार को भोपाल लौट आए। राज्य के 22 विधायकों ने विधानसभा के सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया है।इनमें से 19 विधायक बेंगलुरु में हैं। इस बीच, राज्य सरकार ने राज्यपाल से बेंगलुरु जाने वाले छह मंत्रियों को बर्खास्त करने का आग्रह किया है।राज्यपाल होली की छुट्टी पर 8 मार्च को लखनऊ गए।राज्य में तेजी से बदलते घटनाक्रम के बीच, ऐसी अटकलें थीं कि राज्यपाल अपनी छुट्टियां रद कर सकते हैं और वापस लौट सकते हैं।एक अधिकारी के अनुसार, राज्यपाल गुरुवार रात को वापस लौटे।

22 विधायकों ने दिया इस्तीफा

राज्य सरकार के मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, प्रद्युम्न सिंह तोमर, इमरती देवी, तुलसी सिलावट, प्रभुराम चौधरी, महेंद्र सिंह सिसोदिया के अलावा विधायक हरदीप सिंह डंग, जसप्रीत सिंह जाजी, राजवर्धन सिंह, ओपीएस भदोरिया, मुन्ना लाल गोयल, रघुराज सिंह, कंसराज सिंह, कश्यप सिंह बृजेंद्र सिंह यादव, सुरेश धाकड़, गिर्राज दंडौतिया, रक्षा संतराम सिरोंया, रणवीर जाटव, जसवंत जाटव पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं।

Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts