Coronavirus in India: देश में 16 विदेशी नागरिकों समेत कोरोनावायरस के 28 मरीजों की पुष्टि – अमर उजाला

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Updated Wed, 04 Mar 2020 02:30 PM IST

ख़बर सुनें

सार

भारत में अब तक कोरोनावायरस के 28 मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें से 12 भारतीय और 16 विदेशी नागरिक शामिल हैं। 12 भारतीयों में से केरल में मिले तीन को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। बाकी 9 मरीजों में दिल्ली, तेलंगाना और जयपुर में एक-एक हैं वहीं आगरा में एक ही परिवार के छह मरीज मिले हैं। इन सभी का इलाज दिल्ली में चल रहा है।

विस्तार

चीन के वुहान शहर से फैला कोरोनावायरस भारत समेत दुनिया के 70 देशों में फैल चुका है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में 3,000 से अधिक लोगों की मौत कोरोनावायरस के कारण हो चुकी है और संक्रमण के 89,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोनावायरस को लेकर दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री ने बताया कि भारत में अब तक कोरोनावायरस के 28 केस सामने आए हैं। वहीं, नोएडा में मंगलवार को लिए गए छह लोगों के सैंपल की जांच नेगेटिव पाई गई है।

विज्ञापन

इनमें से 12 भारतीय और 16 विदेशी शामिल हैं। 12 भारतीयों में से केरल में मिले तीन को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। जबकि नौ मरीजों का दिल्ली में इलाज चल रहा है। इन नौ मरीजों में दिल्ली, तेलंगाना और जयपुर में एक-एक शामिल हैं वहीं आगरा में एक ही परिवार के छह मरीज मिले हैं। इन सभी का इलाज दिल्ली में चल रहा है। वहीं इटली से आए 21 पर्यटकों के समूह में 17 लोग कोरोना से प्रभावित पाए गए हैं। इनमें 16 विदेशी पर्यटकों के साथ एक भारतीय भी शामिल है। इन्हें आईटीबीपी के दिल्ली स्थित छावला कैंप में रखा गया है।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताई कोरोनावायरस से जुड़ी ये मुख्य बातें:-

  • सभी विदेशी यात्रियों की कोरोनावायरस के लक्षणों के लिए जांच की जाएगी।
  • अब तक हवाई अड्डों पर 5,89,000 लोगों की जबकि सीमाओं पर दस लाख से भी ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की गई है।
  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री, निगम अधिकारियों से मुलाकात की, उनसे अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड की सुविधाएं बढ़ाने का अनुरोध किया।
  • विदेशों से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। अब तक सिर्फ 12 देशों से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही थी।
  • ईरान में फंसे भारतीयों को वापस लाने से पहले उनकी वहां पर उनकी जांच की जाएगी।
  • कोरोनावायरस की दवा अभी तक विकसित नहीं हो पाई है इसलिए विशेष सावधानी बरतें।
  • कोरोनावायरस का संक्रमण थूक से भी फैल सकता है, लेकिन सावधानी रखकर इसका बचाव किया जा सकता है। लोग मास्क लगाएं और हाथों को अच्छी तरह धोएं।
  • लोगों को भीड़भाड़ वाली जगह जाने से बचना चाहिए। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाइरोलॉजी (एनआईवी) देश की सबसे पुरानी लैब है। इससे हम लगातार संपर्क में हैं।
  • इटली के 15 नागरिक और जयपुर में इटली नागरिकों के संपर्क में आया एक भारतीय ड्राइवर कोरोनावायरस (कोविड-19) से संक्रमित पाया गया है।
  • आगरा में कोरोनावायरस के छह मामले सामने आए हैं, मरीज दिल्ली के उस व्यक्ति के रिश्तेदार हैं जो इस संक्रामक रोग की जांच में पॉजिटिव पाया गया।
  • पति-पत्नी सहित 16 इतावली पर्यटकों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव, सभी का दिल्ली के सफदरजंग में होगा इलाज। फिलहाल इन्हें आईटीबीपी के छावला कैंप में रखा गया है।

Related posts