कोरोना के कहर से बचना चाहते हैं? इन 8 बातों का रखें खास ध्यान – आज तक

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने अब दिल्ली में हाहाकार मचा दिया है. इटली से दिल्ली लौटा एक शख्स जानलेवा वायरस से पीड़ित पाया गया है. वहीं, तेलंगाना से भी एक नया मामला सामने आया है. यह शख्स हाल ही में दुबई से लौटा है. कोरोना वायरस का खौफ अब लोगों में बढ़ता ही जा रहा है. WHO की तरफ से कोरोना वायरस के जो लक्षण बताए गए हैं वो आम सर्दी-जुकाम से बहुत मिलते जुलते हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों का दावा है कि कुछ बातों का विशेष ध्यान रख इस वायरस से बचा जा सकता है.

1. कोराना वायरस से बचने के लिए हाइजीन बनाए रखना बहुत जरूरी है. अपने आस-पास साफ सफाई का पूरा ख्याल रखें. खांसने के दौरान टिश्यू मुंह पर रखें और फिर उसे कवर्ड डस्टबिन में फेंक दें. समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहें.

2. अच्छे से हाथ धोने के लिए साबुन या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें. इसके बाद हाथों को करीब 20 सेकंड तक अच्छे से स्क्रब करें. हाथ धोने के बाद किसी साफ कपड़े से पोछें या ड्रायर से हाथों को सुखाएं.

पढ़ें: दिल्ली में कोरोना वायरस, बचने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें 7 चीजें

3. घर से बाहर निकलते वक्त मुंह को N95 मास्क से अच्छी तरह कवर करें.

4. बाजार से खरीदे गए किसी भी तरह के खाद्य पदार्थों को कच्चा न खाएं. मांस या हरी सब्जियों को खाने से पहले उसे अच्छे से उबालें.

5. इंफेक्टेड या अंजान व्यक्ति से ज्यादा संपर्क में आने की कोशिश न करें. किसी भी व्यक्ति से हाथ मिलाने के बाद साबुन से अच्छी तरह हाथ धोएं.

पढ़ें: कितना खतरनाक है कोरोना वायरस, शरीर का कर देता है इतना बुरा हाल

6. आंख, नाक या मुंह पर बार-बार हाथ लगाने से परहेज करें. यदि ऐसा कर भी रहे हैं तो तुरंत हाथ-मुंह अच्छे से धोएं.

7. यदि आपको खांसी, जुकाम, बुखार है या सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से जांच कराएं.

8. डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह का नियमित रूप से पालन करें.

Related posts